• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Ujjain
  • 11 महीने 19 दिन बाद ठाकुरजी से मिलने के लिए सभा मंडप में आए बाबा बैजनाथ
--Advertisement--

11 महीने 19 दिन बाद ठाकुरजी से मिलने के लिए सभा मंडप में आए बाबा बैजनाथ

Ujjain News - भास्कर संवाददाता | आगर-मालवा 11 महीने 19 दिनों के बाद सभा मंडप में विराजे बाल कृष्णलाल (ठाकुरजी) से मिलने बाबा...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 05:45 AM IST
11 महीने 19 दिन बाद ठाकुरजी से मिलने के लिए सभा मंडप में आए बाबा बैजनाथ
भास्कर संवाददाता | आगर-मालवा

11 महीने 19 दिनों के बाद सभा मंडप में विराजे बाल कृष्णलाल (ठाकुरजी) से मिलने बाबा बैजनाथ महादेव गर्भ गृह से बाहर आए। हरि और हर का मिलन होते ही भक्तों के साथ कलेक्टर अजय गुप्ता भी भजनों की धुन पर थिरकने लगे। कलेक्टर व भक्तों ने दोनों को फूलों से होली खिलाई। विधिविधान से आरती उतारी। इस मिलन के साथ ही बैजनाथ महादेव में आयोजित किए जा रहे पांच दिनी फाग उत्सव का भी समापन हो गया।

प्रतिदिन की भांति पूजन व अभिषेक के बाद सभा मंडप में भजन-कीर्तन हुआ। फाग गीत गाए गए। सुगंधित फूलों और रंग-बिरंगी गुलाल उड़ाकर भक्तों ने एक-दूसरे से होली खेलने के बाद बैजनाथ महादेव का आह्वान किया। गर्भगृह से पिंडी स्वरूप महादेव को स्वयं कलेक्टर भक्तों के साथ सभा मंडप में लेकर आए। सभा मंडप में पालने में विराजित बालकृष्ण लाल (कृष्ण भगवान का बाल स्वरूप) के निकट लाकर विराजित कराया। दोनों हरि व हर का मिलन होते ही दोनों की अलौकिक छवि देखने भक्तों में होड़ लग गई। आयोजन पूरा होने के बाद भक्त मंडल के सदस्यों ने कलेक्टर अजय गुप्ता से कहा कि भक्त मंडल मंदिर परिसर में एक सुंदर बगीचे का निर्माण करवाकर उसमें 108 फीट ऊंची भगवान शंकर की मूर्ति स्थापित करना चाहता है। यह मूर्ति आने-जाने वाले लोगों को दूर से ही दिखाई दे और लोग यहां अधिक से अधिक संख्या में भक्त दर्शन करने पहुंच सके, इसलिए प्रशासन द्वारा जमीन दी जाए। कलेक्टर ने कहा आप इसके लिए विधिवत प्रस्ताव बनाकर भेजिए। इसके लिए मैं हर संभव प्रयास करूंगा। कलेक्टर ने सुंदर आयोजन को लेकर भक्त मंडल से कहा आपने आगर में बृज की होली की याद दिला दी। इस अवसर पर भक्त मंडल अध्यक्ष हनुमानदास गुप्ता, सांसद प्रतिनिधि विनय मालानी, गिरिराज बंसिया, नरेंद्र ठाकुर, महेंद्र माहेश्वरी, राजेश मेठी, महेंद्र जाजू, रूपेश भावसार, महेश माहेश्वरी, राजू गवली, समीर गुप्ता, पंकज गुप्ता आदि मौजूद थे।

हरि हर मिलन के लिए बाबा बैजनाथ को सभा मंडप में ले जाते कलेक्टर व भक्त।

सुसनेर से आई भजन मंडली ने गाए फाग गीत

आयोजन को यादगार बनाने भक्त मंडल द्वारा सुसनेर से सात सदस्यीय भजन मंडली को बुलाया गया था। भजन मंडली सदस्यों ने अपनी सुमधुर आवाज में भोले बाबा और राधा-कृष्ण के फाग गीतों की मनमोहक प्रस्तुति दी। संगीतमय फाग गीतों पर वहां उपस्थित महिला-पुरुष व बच्चे प्रभुभक्ति में लीन होकर नृत्य करने लगे। बैजनाथ महादेव मंदिर में फाग उत्सव की परंपरा पिछले वर्ष ही शुरू हुई है। गत वर्ष 12 मार्च- 2017 को हरिहर मिलन का प्रथम आयोजन हुआ था।

X
11 महीने 19 दिन बाद ठाकुरजी से मिलने के लिए सभा मंडप में आए बाबा बैजनाथ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..