• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Ujjain
  • रामघाट पर हिंदू नववर्ष का 18 मार्च को शंख ध्वनि से स्वागत
--Advertisement--

रामघाट पर हिंदू नववर्ष का 18 मार्च को शंख ध्वनि से स्वागत

Ujjain News - 6.27 बजे सूर्य को अर्घ्य, 41वां उत्सव, बड़े गणेश से 101 कलश यात्रा निकलेगी भास्कर संवाददाता | उज्जैन चैत्र शुक्ल...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 05:55 AM IST
रामघाट पर हिंदू नववर्ष का 18 मार्च को शंख ध्वनि से स्वागत
6.27 बजे सूर्य को अर्घ्य, 41वां उत्सव, बड़े गणेश से 101 कलश यात्रा निकलेगी

भास्कर संवाददाता | उज्जैन

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा 18 मार्च को हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2075 का स्वागत शिप्रा के रामघाट पर शंख ध्वनि के साथ सुबह 6.27 बजे सूर्य को वनस्पति युक्त जल से अर्घ्य प्रदान कर किया जाएगा। पश्चात वेद में दिए संवत्सर मंत्रों का उद्घोष होगा।

ज्योतिषाचार्य पं. आनंदशंकर व्यास ने बताया कार्यक्रम का यह 41वां वर्ष होगा। कलश पूजन, ध्वज पूजन तथा ब्रह्म, विष्णु, महेश और सूर्य पूजन के साथ मंच से नववर्ष से संबंधित विद्वानों के भाषण होंगे। नववर्ष की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान व विद्यार्थियों द्वारा सूर्य नमस्कार किए जाएंगे। शिप्रा पूजन कर आरती की जाएगी। प्रसाद में नीम की पत्तियों का वितरण किया जाएगा। सूर्योदय पूर्व 5 बजे बड़े गणेश मंदिर से 101 कलशों की यात्रा शिप्रा तट पहुंचेगी। इस संबंध में आनंद भवन में विद्वानों की एक बैठक हुई, जिसमें विद्वानों ने विचार रखे। आयोजन समिति ने आम नागरिकों से भी निवेदन किया है कि अपने घर पर विद्युत और दीप सज्जा करें, ध्वज वंदन करें। महाकालेश्वर मंदिर, हरसिद्धि मंदिर, भर्तृहरि गुफा, कालिदास अकादमी, विक्रम कीर्ति मंदिर, विक्रम विश्वविद्यालय और नगर के सभी धार्मिक मंदिरों में दीप सज्जा कर नव वर्ष का उत्सव मनाएं। कायथा में वराहमिहिर मंदिर पर भी विशेष दीप सज्जा इस दिन की जानी चाहिए।

X
रामघाट पर हिंदू नववर्ष का 18 मार्च को शंख ध्वनि से स्वागत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..