• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Ujjain
  • माता अंजनी की गोद में गैबी साहब उत्तरामुखी को 56 भोग और महाआरती
--Advertisement--

माता अंजनी की गोद में गैबी साहब उत्तरामुखी को 56 भोग और महाआरती

हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार को ढाबारोड पर प्रसिद्ध गैबी साहब हनुमान मंदिर में बाबा की मां अंजनी के साथ झांकी सजाई...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 05:55 AM IST
हनुमान जन्मोत्सव पर शनिवार को ढाबारोड पर प्रसिद्ध गैबी साहब हनुमान मंदिर में बाबा की मां अंजनी के साथ झांकी सजाई गई तो अंकपात मार्ग पर श्री उत्तरामुखी हनुमान को 56 तरह के पकवानों का भाेग लगाया गया।

बड़नगर रोड स्थित उजड़खेड़ा हनुमान मंदिर में हवन किया गया व सुबह से भंडारा शुरू हुआ जाे रात तक चला। हजारों भक्तों ने प्रसादी ग्रहण की। पिपलीनाका पर गुमानदेव हनुमान मंदिर में बाबा का राम भक्ति की मुद्रा में शृंगार किया गया। रात 8 बजे पुजारी चंदन गुरु ने भक्तों की मौजूदगी में महाआरती की। छोटा सराफा में खड़े हनुमान मंदिर पर शाम 7.30 बजे ढोल-ढमाकों के साथ महाआरती की गई। कार्तिकचौक कुम्हारवाड़ा स्थित श्री वीर हनुमान मंदिर पर पुजारी जस्सु गुरु ने शाम 7 बजे भक्तों के साथ 101 दीपों से आरती संपन्न कराई। शाम को मंडली ने सुंदरकांड व भजन किए। चूरमे का प्रसाद वितरित किया गया। मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में भंडारे का आयोजन किया गया तो सांदीपनि नगर में उत्तरामुखी हनुमान मंदिर पर सुंदरकांड व भंडारा रखा गया। आगररोड पर उजडख़ेड़ा, बहादुरगंज में हटीले, बक्षी बाजार में सिद्धवीर हनुमान सहित नगर के कई हनुमान मंदिरों में दिनभर ही भक्तों का दर्शन के लिए तांता लगा रहा। इधर अलखधामनगर स्थित श्री मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ हुआ। साथ ही महाआरती कर महाप्रसादी का आयोजन हुआ। फ्रीगंज पुल के नीचे स्थित अनोखे राजराजेश्वर हनुमान मंदिर में भगवान का आकर्षक शृंगार कर महाआरती की गई। दिनभर श्रद्धालु दर्शन के लिए आए। इंदौर रोड स्थित मनी एवेन्यू सोसायटी में सुंदरकांड का सामूहिक पाठ किया गया। सोसायटी रहवासियों ने समूह नृत्य कर भक्तिपूर्ण प्रस्तुतियां दी।

गैबी साहब

उत्तरामुखी

वीर हनुमान

ग्रामीण क्षेत्रों में भी हनुमान आराधना

पंथपिपलाई | श्री हनुमान जन्मोत्सव पर देवधर्म मंदिर में अंजनीनंदन का शृंगार कर पूजन किया गया। मंत्रोच्चार के साथ हवन में आहुति देकर भोग लगाया व प्रसाद वितरण किया गया। श्री खेड़ापति वीर हनुमान मंदिर में भी पूजन-हवन कर चोला चढ़ाया गया।

इंगोरिया : सुंदरकांड पाठ व भंडारा : इंगोरिया | हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। श्रीराम-जानकी हनुमान मंदिर चैपाटी उन्हेल रोड पर दिनभर श्रद्धालु दर्शन के लिए उमड़े। पुजारी राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया शनिवार को भंडारा पश्चात रात 9 बजे सुंदरकांड पाठ हुआ। सुवासा में सुंदरकांड : सुवासा | हनुमान जयंती पर मंदिर में पूजन व सुंदरकांड हुआ। पूरे दिन भक्तों की दर्शन के लिए भीड़ रही। समीपी गांव रेल्वे स्टेशन मकड़ावन व गांव मकड़ावन में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई गई।

नरवर| क्षेत्र के हनुमान मंदिरों में कई कार्यक्रम हुए। नरवर चाैक बाजार स्थित हनुमान मंदिर में राव हिमावतसिंह झाला के आतिथ्य में 101 दीपाें से महाआरती की गई। इस दौरान दिग्विजयसिह झाला, राजपालसिंह झाला, राजेंद्रसिंह झाला, दीपक पंड्या मौजूद थे। पालखंदा के श्री हटीले सरकार हनुमान मंदिर में थाना प्रभारी विक्रम ईवने की ओर से कन्याभोज व सुंदरकांड हुआ। हरनावदा, कचनारिया, सेमलिया नसर, भंवरी, बोलासा, पिपलौदा द्वारकाधीश, गांवड़ी, मुंजाखेड़ी भी भजन-कीर्तन, सुंदरकांड हुए।