• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Ujjain
  • दो मिनट देरी से पहुंचे विद्यार्थियों को केंद्र के बाहर रोका, फिर चेतावनी देकर परीक्षा हॉल में जाने दिया
--Advertisement--

दो मिनट देरी से पहुंचे विद्यार्थियों को केंद्र के बाहर रोका, फिर चेतावनी देकर परीक्षा हॉल में जाने दिया

Ujjain News - समय की पाबंदी के साथ गुरुवार से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो गई। बोर्ड परीक्षा में पहली बार लागू किए गए नए समय...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 06:00 AM IST
दो मिनट देरी से पहुंचे विद्यार्थियों को केंद्र के बाहर रोका, फिर चेतावनी देकर परीक्षा हॉल में जाने दिया
समय की पाबंदी के साथ गुरुवार से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो गई। बोर्ड परीक्षा में पहली बार लागू किए गए नए समय निर्देश के कारण पहले दिन विद्यार्थियों को मात्र 2 से 5 मिनट देरी से पहुंचने पर केंद्र के बाहर ही रोक दिया गया। हालांकि पहला पेपर होने के कारण उन्हें प्रथम आैर अंतिम चेतावनी देने के साथ परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति मिली। गुरुवार को 12वीं में हिंदी विषय का पेपर हुआ।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से पहली बार बोर्ड परीक्षा में समय को लेकर विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षा का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे रखा गया है लेकिन विद्यार्थियों को सुबह 8:30 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के निर्देश दिए गए। मंडल ने स्पष्ट निर्देश जारी किए कि सुबह 8:45 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को केंद्र पर प्रवेश न दिया जाए। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक दशहरा मैदान के केंद्र पर कुछ विद्यार्थी सुबह 8:47 से 8:52 के बीच पहुंचे तो उन्हें केंद्र के बाहर ही रोक दिया गया। विद्यार्थियों ने अपनी समस्या रखते हुए कहाकि हम गांवों से बसों में आए हैं। बस के देरी से पहुंचने के कारण मात्र दो-पांच मिनट की देरी हुई। इसके बाद उन्हें अगले पेपर में समय पर आने की चेतावनी के साथ प्रवेश दिया गया। केंद्रों के बाहर पालकों की भीड़ भी बनी रही। कई पालक पूरे परीक्षा समय के दौरान केंद्र के बाहर ही बैठे रहे। इधर अधिकारियों के दलों ने भी अलग-अलग स्कूलों में जाकर निरीक्षण किया। पहले दिन किसी भी केंद्र पर नकल प्रकरण बनाए जाने संबंधी कोई जानकारी जिला शिक्षा विभाग को नहीं मिली। गुरुवार को हुई परीक्षा में 18 हजार 599 में से 744 विद्यार्थी जिले में अनुपस्थित रहे। जिले में कुल 99 केंद्रों में से 29 संवेदनशील केंद्रों पर पुलिसकर्मी भी परीक्षा के दौरान उपस्थित रहे। इधर

सहायक संचालक अभय तोमर एवं प्राचार्य प्रदीप सिंह ने गुरुवार सुबह उज्जैन, खाचरौद, उन्हेल के 9 केंद्रों का निरीक्षण किया। उज्जैन में शासकीय हाई स्कूल मोहनपुरा आैर शासकीय उमावि महाराजवाड़ा क्रमांक-3 में एक ही बैंच पर दो विद्यार्थी बैठकर परीक्षा दे रहे थे। तोमर ने इस पर नाराजगी जताते हुए अगले पेपर से बैठक व्यवस्था में बदलाव करने आैर एक बैंच पर एक ही विद्यार्थी को बैठाने के निर्देश दिए। इधर प्रभारी संयुक्त संचालक एवं जिला शिक्षा अधिकारी संजय गोयल ने भी उज्जैन आैर आगर-मालवा जिले में पांच केंद्रों पर निरीक्षण किया। गोयल ने बताया आगर में शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय में परीक्षा के दौरान सहायक केंद्राध्यक्ष के पास मोबाइल मिला, जिस पर उन्होंने कार्रवाई के निर्देश दिए।

शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक दशहरा मैदान में छात्राओं की तलाशी लेती वीक्षक। दूसरे चित्र में ईमानदारी की पेटी।

आसान प्रश्न पत्र: पूछा - भय आैर आशंका में अंतर बताइए

परीक्षा देने के बाद बाहर आए विद्यार्थियों ने बताया विशिष्ट भाषा हिंदी का प्रश्न पत्र आसान था। नाव में पानी भर जाने पर सयानों का क्या कर्तव्य है?, महानगरों में आवास की समस्या पर प्रकाश डालिए, भय आैर आशंका में क्या अंतर है? जैसे आसान सवाल विद्यार्थियों से पूछे गए। विद्यार्थी राकेश बैरागी, मनोज परमार, आकांक्षा गोयल ने बताया 100 अंकों के कुल 28 प्रश्न पूछे गए थे, जो आसान थे। 80 नंबर मिलने की उम्मीद है।

10वीं की परीक्षा 5 मार्च से होगी शुरू

12वीं कक्षा के बाद अब 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 5 मार्च से शुरू होगी। 5 मार्च को तृतीय भाषा संस्कृत विषय का पेपर होगा। 10वीं की परीक्षा में 27 हजार 996 नियमित आैर स्वाध्यायी विद्यार्थी शामिल होंगे।

परीक्षा केंद्रों पर ईमानदारी की पेटी में डाली नकल सामग्री

परीक्षा में नकल को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर ईमानदारी की पेटियां भी रखी गईं। जिसमें विद्यार्थियों को स्वेच्छा से नकल सामग्री डालने को कहा गया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सराफा के केंद्र पर रखी ईमानदारी की पेटी में 35 से ज्यादा विद्यार्थियों ने पर्चियां आैर गाइडें डाली। परीक्षा शुरू होने के बाद इस पेटी को हटा लिया गया।

X
दो मिनट देरी से पहुंचे विद्यार्थियों को केंद्र के बाहर रोका, फिर चेतावनी देकर परीक्षा हॉल में जाने दिया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..