Hindi News »Madhya Pradesh »Ujjain» आचार्यों ने दो बहनों को दिया दीक्षा का मुहूर्त

आचार्यों ने दो बहनों को दिया दीक्षा का मुहूर्त

श्रेयांसनाथ राजेंद्र सूरि जैन मंदिर नयापुरा में आयोजित प्रतिष्ठा महोत्सव के पहले दिन गुरुवार को आचार्य देवेश...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 06:45 AM IST

श्रेयांसनाथ राजेंद्र सूरि जैन मंदिर नयापुरा में आयोजित प्रतिष्ठा महोत्सव के पहले दिन गुरुवार को आचार्य देवेश नित्यसेन सूरिश्वर एवं जयर| सूरिश्वर ने धर्मसभा के दाैरान दो दीक्षार्थी बहनों को संयमी जीवन के लिए अग्रसर होने पर उन्हें दीक्षा मुहूर्त प्रदान किया। शाम को लाइट साउंड के साथ बच्चों ने जोरदार नाट्य मंचन कर समाजजनाें को मंत्र मुग्ध किया।

दीक्षा लेने वाली दो बहनें बड़नगर से प्रेमलता बेन रमेशचंद्र ओरा और नागदा से रितु बेन सीताराम सुनहरिया है। दोनों का श्रीसंघ ने बहुमान किया। अतिथि नवयुवक परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री अशोक श्रीमाल एवं नागदा संघ का सम्मान संघ अध्यक्ष सुशील गिरिया, परिषद अध्यक्ष मनीष पीपाड़ा, अतुल चत्तर आदि ने किया। प्रतिष्ठा के पहले दिन आचार्यों के सान्निध्य में सुबह के सत्र में कुंभ स्थापना, दीप स्थापना एवं ध्वजारोहण, नवकारसी, स्वामी वात्सल्य व दोपहर में भक्तांबर महापूजन हुआ, जिसका समाजजनों ने लाभ लिया। शाम को कुमारपाल महाराज बनकर जुलूस के रूप में भगवान की आरती की गई। धर्मसभा में आचार्य के आशीर्वचन हुए। मुनि निपुणर| विजय ने भी सभा को संबोधित किया। रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अंतर्गत श्रीसिद्ध चक्र एवं श्रीपाल मयणा सुंदरी पर जैनाचार्य विजय जयंतसेन सूरिश्वर के जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका की प्रस्तुति बहु परिषद के 8 से 20 वर्ष तक के 30 बच्चों व युवाओं ने मिलकर दी। डेढ़ महीने से इसकी तैयारी चल रही थी। लाइट साउंड के साथ नाट्य में बचपन, दीक्षा से लेकर अंतिम समय तक जीवनचर्या नाटक के माध्यम से 2 घंटे में प्रस्तुत की गई। उज्जैन के ही केबी पंड्या के निर्देशन में यह प्रस्तुति दी गई।

आज 108 पार्श्वनाथ महापूजन

महोत्सव में शुक्रवार को नवग्रह, दस दिग्पाल, पाटला पूजन एवं 108 पार्श्वनाथ महापूजन किया जाएगा। शाम को कुमारपाल महाराज द्वारा भगवान की महाआरती की जाएगी।

सांस्कृतिक कार्यक्रम अंतर्गत लाइट व साउंड के साथ कलाकारों ने नृत्य प्रस्तुति दी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ujjain

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×