उज्जैन

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Ujjain
  • पांड्याखेड़ी व नीमनवासा के लोगों ने घेरा निगम कार्यालय, आवास योजना में गड़बड़ी का आरोप
--Advertisement--

पांड्याखेड़ी व नीमनवासा के लोगों ने घेरा निगम कार्यालय, आवास योजना में गड़बड़ी का आरोप

पांड्याखेड़ी और नीमनवासा के लोगों ने गुरुवार को नगर निगम मुख्यालय का घेराव किया। वे आवास योजना में गड़बड़ी से नाराज...

Danik Bhaskar

Feb 02, 2018, 06:45 AM IST
पांड्याखेड़ी और नीमनवासा के लोगों ने गुरुवार को नगर निगम मुख्यालय का घेराव किया। वे आवास योजना में गड़बड़ी से नाराज हैं। वार्ड 41 की पार्षद ताराबाई मालवीय भी उनके साथ थी। उन्होंने आरोप लगाया कि मूलभूत सुविधाएं देने में भाजपा बोर्ड असक्षम साबित हो रहा है। शहर के 20 प्रतिशत क्षेत्र में पानी नहीं पहुंच रहा है। आवास योजना के नाम पर निगम अफसर भ्रष्टाचार कर रहे हैं। दूसरी किस्त जारी करने के लिए अफसरों के पास समय नहीं है। लोग किराए के मकानों में या खुले में रहने को मजबूर हैं। पेयजल के लिए हैंडपंप पर निर्भर हैं। उन्होंने निगमायुक्त डाॅ. विजयकुमार जे के नाम ज्ञापन भी दिया। साथ ही चेतावनी दी कि आयुक्त ने मांगें नहीं मानी तो चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा और मक्सी रोड पर चक्काजाम करेंगे। पार्षद के अनुसार वार्ड क्र. 41 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 500 आवेदन थे। 175 लोगों की राशि स्वीकृत हुई लेकिन वह भी पूरी नहीं। पहली किस्त जारी हुई तो लोगों ने भवनों के कॉलम, दीवार बना ली। दूसरी किस्त अब तक नहीं मिली। कुछ लोगों के खातों में दूसरी किस्त जमा हो गई है तो तीसरी नहीं आई। किसी की तीसरी आई तो चौथी नहीं आई। इनमें अधिकांश ऐसे हैं, जिन्हें घर पर छत न हाेने से खुले में जीवन यापन करना पड़ रहा है। देवलमाता झुग्गी झोपड़ी, कंचनपुरा झुग्गी झोपड़ी क्षेत्र प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सूची में शामिल हैं। फार्म भी जमा कर दिए हैं लेकिन अब तक सर्वे नहीं किया। प्रदर्शन कर रहे अजीतसिंह ठाकुर, दीपक मेहरे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र वशिष्ठ, सुंदर मालवीय, संजय मालवीय ने चेतावनी दी कि सात दिन में समस्याओं का निराकरण नहीं हुआ तो निगम गेट पर रहवासियों के साथ फिर से धरना देंगे।

आवास योजना में गड़बड़ी को लेकर पांड्याखेड़ी और नीमनवासा के लोगों ने गुरुवार को निगम मुख्यालय का घेराव किया।

रहवासियों ने कहा-भटकना पड़ रहा पानी के लिए

रहवासियों ने आरोप लगाया पेयजल के मामले में क्षेत्रवासी राजनीति के शिकार हैं। कलावती यादव यहां पानी का बंदोबस्त नहीं कराती। नीमनवासा, संगमनगर में पानी की पाइप लाइन नहीं होने से रहवासियों को भटकना पड़ता है। इन क्षेत्रों में पाइप लाइन बिछाएं, जिससे रहवासियों को पीने मिल सके। नीमनवासा, गलपुरा और पांड्याखेड़ी में पानी की पाइप लाइन तो है लेकिन उसे चालू नहीं किया है, जिससे क्षेत्रों में पानी की समस्या बनी हुई है। यादव का कहना है मामला उनकी जानकारी में नहीं आया, वे मौका मुआयना करेंगी और पेयजल मुहैया कराएंगी।

सफाई व्यवस्था ध्वस्त, मेट को हटाने की मांग

वार्ड में सफाई व्यवस्था खराब है। सफाई के लिए मेट दिनेश चौहान नियुक्त है, उनका सफाई व्यवस्था और कर्मचारियों पर नियंत्रण नहीं होने से वार्ड में सफाई नहीं हो रही। रहवासियों ने चौहान के स्थानांतरण की मांग की है।

Click to listen..