• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Ujjain
  • मक्सी कृषि उपज मंडी में शुरू हुई समर्थन मूल्य पर चने की खरीदी
--Advertisement--

मक्सी कृषि उपज मंडी में शुरू हुई समर्थन मूल्य पर चने की खरीदी

क्षेत्र के हजारों किसानों के लिए सोमवार को अच्छी खबर सामने आई। किसानों को अब 25 किमी दूर शाजापुर में जाकर उपज बेचने...

Danik Bhaskar | Apr 17, 2018, 03:55 AM IST
क्षेत्र के हजारों किसानों के लिए सोमवार को अच्छी खबर सामने आई। किसानों को अब 25 किमी दूर शाजापुर में जाकर उपज बेचने नहीं जाना पड़ेगा। मक्सी कृषि मंडी में ही चने की समर्थन मूल्य पर खरीदी होगी। किसानों की इस परेशानी को लेकर भास्कर ने दो दिन पहले मुद्दा उठाया था, इसके बाद सोमवार से कृषि उपज मंडी में खरीदी केंद्र बना दिया गया।

मंडी परिसर में सुबह मंडी व मार्केटिंग सोसायटी के कर्मचारियों द्वारा तौल कांटे का विधिवत पूजन कर प्रबंधक देवीसिंह राठौर की उपस्थिति में शुरुआत की गई। सबसे पहले मक्सी के कृषक ललित चौधरी से 12 क्विंटल 50 किलो चना उपज की खरीदी की गई। इसके पहले किसान का तिलक कर सम्मान भी किया गया। मक्सी कृषि उपज मंडी में समर्थन मूल्य पर चने की खरीदी शुरू हो जाने से क्षेत्र के किसानों को अब दोहरा लाभ होगा। मंडी पहुंचे किसानों के अनुसार शाजापुर उपज लेकर जाने में रुपए के साथ समय की बर्बादी भी होनी थी। ऐसे में कई किसान मजबूरी में अपनी फसल व्यापारियों को कम दाम में बेचने की स्थिति में आ गए थे, लेकिन किसानों पर अब आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। इस अवसर पर मंडी सचिव हालिम खान, रामप्रसाद, मदनसिंह गुर्जर, अमृत शर्मा व किसान मौजूद थे।

मंडी व मार्केटिंग सोसायटी के कर्मचारी तौल कांटे का पूजन करते हुए।

भास्कर ने उठाया था मुद्दा

ज्ञात रहे की जिले में चल रही चने मसूर व रायड़े की समर्थन मूल्य पर खरीदी में मक्सी की कृषि उपज मंडी को खरीदी केंद्र नहीं बनाए जाने से क्षेत्र के समस्त किसानों के सामने परेशानी खड़ी हो गई थी। भास्कर ने 13 अप्रैल अंक में किसानों की यह समस्या प्रमुखता से प्रकाशित की थी। इसके बाद शासन द्वारा सोमवार से समर्थन मूल्य पर चने की खरीदी का शुभारंभ किया गया।

समर्थन मूल्य पर तीन हजार क्विंटल बिका गेहूं

बड़ौद |
शासन के द्वारा गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है। सोमवार को नगर के खरीदी केंद्र पर 50 ट्राॅलियां ही पहुंची। करीब तीन हजार क्विंटल गेहूं ही बिका। शादी-ब्याह का सीजन होने से किसान अभी कम ही पहुंच रहे हैं।

भावांतर योजना में छह किसानों का चना खरीदा

बडौ़द |
शासन ने चना, मसूर, रायड़ा को भावांतर योजना के तहत कृषि उपज मंडी में खरीदने की प्रक्रिया शुरू कराई है। नगर में 6 किसानों का चना 4400 रुपए क्विंटल के भाव खरीदा गया। सैंपल लेने वाली टीम ने रायड़ा नहीं खरीदा, केवल चना ही खरीदा गया।