• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Ujjain
  • 32400 किसानों ने पिछले साल बेचे 3.36 लाख टन गेहूं, इस साल सरकार खाते में जमा कराएगी 200 रुपए क्विंटल बोनस
--Advertisement--

32400 किसानों ने पिछले साल बेचे 3.36 लाख टन गेहूं, इस साल सरकार खाते में जमा कराएगी 200 रुपए क्विंटल बोनस

Ujjain News - जिले के 32400 किसानों ने 3.36 लाख टन गेहूं पिछले साल समर्थन मूल्य पर सरकार को बेचे थे। उनके खातों में इस साल 200 रुपए...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 05:05 AM IST
32400 किसानों ने पिछले साल बेचे 3.36 लाख टन गेहूं, इस साल सरकार खाते में जमा कराएगी 200 रुपए क्विंटल बोनस
जिले के 32400 किसानों ने 3.36 लाख टन गेहूं पिछले साल समर्थन मूल्य पर सरकार को बेचे थे। उनके खातों में इस साल 200 रुपए क्विंटल के हिसाब से बोनस जमा कराया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सोमवार को शाजापुर में राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन में यह घोषणा की। जिला अापूर्ति नियंत्रक आरके वायकर के अनुसार पिछले साल जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचे थे। उनके खाते में बोनस के 200 रुपए क्विंटल जमा होंगे। इस क्रम में 25 हजार किसानों के बिल बना लिए हैं। मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत रबी 2016-17 के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदे गेहूं पर किसानों को 200 रुपए क्विंटल प्रोत्साहन राशि का वितरण सोमवार से शुरू हो गया है। कृषि उपज मंडी में दोपहर 1 बजे से डेढ़ घंटे तक किसानों ने शाजापुर से मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा। मंडी में हुए जिला स्तरीय किसान सम्मेलन में मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री पारस जैन थे। अध्यक्षता सांसद प्रो. चिंतामणि मालवीय नेे की। अतिथि विधायक सतीश मालवीय, बहादुरसिंह चौहान और बहादुरसिंह बोरमुंडला थे।

समर्थन मूल्य पर बेचें या मंडी में, मिलेंगे 265 रुपए क्विंटल

चुनावी साल में सरकार किसानों को लुभाने में लगी है। इस साल समर्थन मूल्य पर सोसायटियों में गेहूं बेचे या कृषि उपज मंडी में, किसानों को 265 रुपए क्विंटल बोनस मिलेगा। इस साल 15 मार्च से 26 मई तक समर्थन मूल्य पर खरीदी होगी। 10 जून से किसानों के खाते में 265 रुपए क्विंटल बोनस जमा करने का काम शुरू हो जाएगा। इस साल सोमवार तक 26 हजार किसानों ने 1.84 टन गेहूं समर्थन मूल्य पर बेचे हैं।

25 अप्रैल तक किसान समृद्धि सप्ताह मनाएंगे : जिले में 18 से 25 अप्रैल तक मुख्यमंत्री किसान समृद्धि सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान मंडियों की व्यवस्था सुधारने का काम होगा। किसानों को एसएमएस भेजे जाएंगे कि अक्षय तृतीया के दिन से वे मंडियों में उपज बेच सकते हैं।

कृषि मंडी में सीएम के कार्यक्रम का शाजापुर से सीधा प्रसारण देेखते किसान व अन्य।

तीन दिन पोर्टल खोला, फिर भी 200 किसान भावांतर भुगतान योजना में पंजीयन से वंचित

उज्जैन | भावांतर भुगतान योजना में लहसुन की फसल के पंजीयन से वंचित रह गए किसानों के लिए तीन दिन पोर्टल खोला गया, उसके बाद भी 200 किसानों का पंजीयन नहीं हो पाया है। डाटा मैच नहीं होने से यह स्थिति बनी है। ऐसे में किसानों को पंजीयन करवाने के लिए मशक्कत करना पड़ रही है। अब सहकारिता विभाग डाटा में सुधार की बात कह रहा है। भावांतर भुगतान योजना में जिले के कई किसानों का पंजीयन किए बगैर ही 31 मार्च को पोर्टल बंद कर दिया गया था। ऐसे में 12 हजार किसान लहसुन की फसल का पंजीयन करवाने से वंचित रह गए थे। अंतिम तारीख के पहले आवेदन करने के बाद भी उनका पंजीयन नहीं हो पाया था। भास्कर ने 6 अप्रैल को यह मुद्दा उठाया तो विभाग ने पंजीयन से शेष रह गए किसानों के लिए 11 अप्रैल से 13 अप्रैल तक तीन दिन पोर्टल खुलवाया, जिसमें करीब 11800 किसानों का पंजीयन हो पाया। उसके बाद भी जिले के 200 किसानों का पंजीयन नहीं हो पाया। उपायुक्त सहकारिता ओपी गुप्ता का कहना है कि डाटा मैच नहीं हो पाने से किसानों का पंजीयन नहीं हो पाया है। अब डाटा में सुधार किया जा रहा है। उसके बाद मुख्यालय को पोर्टल खोले जाने के लिए लिखा जाएगा ताकि बचे हुए 200 किसानों का भी पंजीयन हो सके। विभाग के अनुसार सोसायटियों में पंजीयन के लिए कुल 72 हजार फार्म आए थे, जिनमें से करीब 65 हजार का पंजीयन हुआ। 31 मार्च अंतिम तारीख होने से पोर्टल बंद कर दिया था।

ग्रामीणों को वित्तीय साक्षरता की जानकारी दी

लेकोड़ा |
ग्राम स्वराज अभियान बैंक ऑफ इंडिया शाखा लेकोड़ा की ओर से कांकरिया चिराखान में अभियान का शुभारंभ किया गया। इसमें प्रधानमंत्री बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना व वित्तीय साक्षरता की जानकारी के साथ ही रुपे कार्ड व डिजिटल ट्रांजेक्शन के बारे में ग्रामीणों व किसानों को बताया गया। इस मौके पर अजय तंवर, पीएन उपाध्याय, शाखा प्रबंधक प्रवीण कुमार मेहता, देवीलाल कसोदिया,संदीप दुबे, उज्जवल नागर मौजूद थे

X
32400 किसानों ने पिछले साल बेचे 3.36 लाख टन गेहूं, इस साल सरकार खाते में जमा कराएगी 200 रुपए क्विंटल बोनस
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..