• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Ujjain
  • हेल्थ एटीएम पर 10 मिनट में करवा सकेंगे ब्लड प्रेशर और फेट की जांच
--Advertisement--

हेल्थ एटीएम पर 10 मिनट में करवा सकेंगे ब्लड प्रेशर और फेट की जांच

आपको यदि अपने ब्लड प्रेशर, शुगर, हीमोग्लोबिन, कोलेस्ट्रोल की जांच कराना है तो जल्दी ही स्मार्ट सिटी कंपनी के हेल्थ...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 06:55 AM IST
आपको यदि अपने ब्लड प्रेशर, शुगर, हीमोग्लोबिन, कोलेस्ट्रोल की जांच कराना है तो जल्दी ही स्मार्ट सिटी कंपनी के हेल्थ एटीएम पर करा सकेंगे। 10 मिनट में मशीन आपकी चाही गई जांच कर रिपोर्ट दे देगी। इसके बाद आप चाहें तो मशीन से जुड़े डॉक्टर या अपने निजी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

स्मार्ट सिटी कंपनी ने नागरिकों या देव दर्शन के लिए यात्रियों को आपात स्थिति में मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बाजारों एवं सार्वजनिक स्थलों पर हेल्थ एटीएम लगाना तय किया है। इसके लिए कंपनियों से ऑफर मांगे गए थे। एक निजी कंपनी ने अपना हेल्थ एटीएम मेला कार्यालय में प्रदर्शन के लिए रखा है। कंपनी और एजेंसी के बीच अनुबंध हो जाता है तो ये मशीनें जल्दी ही शहर में प्रमुख स्थानों पर सेवा देना शुरू कर देंगी। मशीन के साथ एजेंसी का एक कर्मचारी भी होगा जो नागरिकों की मदद भी करेगा। मशीन पर जांच कर आप डॉक्टर से सलाह लेकर उपचार करा सकते हैं। एटीएम जब चालू होंगे तो उनसे डॉक्टरों को भी जोड़ा जाएगा ताकि जांच के साथ ऑनलाइन डॉक्टर की सलाह भी ली जा सके। मशीन से जरूरी दवाइयां सप्लाई करने की भी व्यवस्था होगी। ताकि तुरंत उपचार भी मिल सके। स्मार्ट सिटी के सीईओ अवधेश शर्मा के अनुसार एजेंसी अपनी मशीन का प्रजेंटेशन देने आई है। यदि यह सुविधा नागरिकों और यात्रियों के लिए फायदेमंद साबित होती है तो शहर में मशीनें लगाने लिए अनुबंध करेंगे।

हेल्थ एटीएम पर ऐसे होगी जांच।

इतने तरह की जांच होगी

ब्लड प्रेशर, बुखार, मसल-मास, ब्लड शुगर, हीमोग्लोबिन, फेट, 12 लेवल ईसीजी, पल्स रेट, कोलेस्ट्रोल, हाइट, वेट और बीएमई, ब्लड ऑक्सीजन।

ये सुविधा भी मिलेगी

ऑटोमेटिक हेल्थ स्क्रीनिंग होगा, दवाइयां मिल सकेंगी, स्वास्थ्य की जानकारी मोबाइल पर उपलब्ध होगी, एचडी वीडियो पर डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं, रिपोर्ट और उपचार का पर्चा मिलेगा।