लोक अदालत : कोर्ट ने परिवार को फिर एक किया कोर्ट ने कहा- माता-पिता को 25 हजार रुपए भरण पोषण दें / लोक अदालत : कोर्ट ने परिवार को फिर एक किया कोर्ट ने कहा- माता-पिता को 25 हजार रुपए भरण पोषण दें

Ujjain News - नेशनल लोक अदालत के अंतर्गत कुटुंब न्यायालय में शनिवार को कोर्ट ने बूढ़े मां-बाप को संभालने के लिए बेटों को...

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 05:11 AM IST
Ujjain News - lok adalat court again made family again court said provide parents 25 thousand rupees to nourish
नेशनल लोक अदालत के अंतर्गत कुटुंब न्यायालय में शनिवार को कोर्ट ने बूढ़े मां-बाप को संभालने के लिए बेटों को जिम्मेदारी दी है। न्यायाधीश ने दोनों बेटों को समझाइश दी- कहा अपना आने वाला कल अच्छा देखना चाहते हो तो अपने माता-पिता से सद्व्यवहार करो। क्योंकि जैसा व्यवहार तुम अपने माता-पिता से करोगे, वैसा ही व्यवहार तुम्हारे बच्चे तुम्हारे साथ करेंगे।

कुटुंब न्यायालय में उप प्रधान न्यायाधीश अंजनि नंदन जोशी ने मामले में समझौता कराते हुए दोनों बेटों से माता-पिता को भरण-पोषण के लिए 25 हजार रुपए दिलवाए। बेटों ने स्वीकार किया कि सम्मान के साथ माता-पिता को उनके मकान में ले जाएंगेे, उनका हिस्सा उन्हें सौंप देंगे। 1 दिसंबर 2017 को महेश लाल ने अपने पुत्र विशाल और विकास के खिलाफ भरण पोषण के लिए वाद दायर किया था। दोनों बेटों ने माता-पिता को दो साल पहले उन्हीं के मकान से निकाल दिया था, जबकि महेश ने अपना पुश्तैनी मकान बेचकर गायत्री नगर में मकान खरीदा था।

अदालत में न्यायाधीश के साथ पिता-पुत्र।

फाइनेंस कंपनी को 4.75 लाख देने के निर्देश

महेंद्र सिंह भाटिया के ट्रक पर बड़नगर का अली शाह क्लीनर था। 2 दिसंबर 2016 की रात बिजली के तार ट्रक से टकराए और करंट से अली की मौत हो गई थी। श्रम न्यायालय के पीठासीन अधिकारी संजय कुमार सूर्यवंशी ने श्रीराम फाइनेंस बीमा कंपनी के द्वारा मृतक के परिवार को 4 लाख 75 हजार रुपए 12 प्रतिशत ब्याज सहित क्षतिपूर्ति देने के आदेश दिए। उज्जैन परस्पर सहकारी बैंक के 30 प्रकरणों का निराकरण हुआ। लोक अदालत में 21 खंडपीठों में 538 प्रकरणों में निर्णय हुए। अभिभाषक एमएम जोशी और बेस्ट मीडिएटर हरदयालसिंह ठाकुर आदि मौजूद थे।

ढाई करोड़ रुपए जमा कराए : निगम ने शनिवार को सभी 6 जोन में नेशनल लोक अदालत लगाई। इसमें संपत्तिकर और जलकर की राशि के तौर पर 2,55,51,033 रुपए जमा कराए।

X
Ujjain News - lok adalat court again made family again court said provide parents 25 thousand rupees to nourish
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना