महाकाल विस्तारीकरण में 4.627 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत होगी, किसी से पक्षपात नहीं करेंगे- सीएम

Ujjain News - श्री महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण के लिए प्रबंध समिति द्वारा 4.627 हेक्टेयर भूअर्जन की कार्रवाई चल रही है। याेजना...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:40 AM IST
Ujjain News - mp news 4627 hectares of land will be acquired in the expansion of mahakala will not favor anybody cm
श्री महाकालेश्वर मंदिर विस्तारीकरण के लिए प्रबंध समिति द्वारा 4.627 हेक्टेयर भूअर्जन की कार्रवाई चल रही है। याेजना में उत्तर दिशा की शिक्षा विभाग की 2.2360 हेक्टेयर भूमि काे राजस्व विभाग के अादेश से धर्मस्व विभाग काे हस्तांतरण किया है। याेजना में 17 खातेदार प्रभावित हाेंगे, जिसका सर्वाधिक लाभ मंदिर में अाने वाले अागंतुकाें काे मिलेगा। याेजना में क्षेत्रीय रहवासियाें व अाजीविका चलाने वालाें के विरुद्ध कोई पक्षपात नहीं किया जा रहा है। भू-अर्जन नियमानुसार ही जारी है।

ये जवाब मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तराना विधायक महेश परमार के सवाल के जवाब में दिया। गाैरतलब है कि इस याेजना के लिए भाेपाल के टीएनसीपी से नाेटिस मिलने के बाद प्रभावित हाेने वाले व्यापारियाें की अापत्तियाें का निराकरण हाेना है। इसके अलावा परमार के ही सवाल पर ही कुटीर एवं ग्रामाेद्याेग मंत्री हर्ष यादव ने जवाब दिया कि पूर्व ऊर्जा मंत्री पारस जैन के कार्यकाल में मप्र ऊर्जा विकास निगम द्वारा साेलर रूफटाॅप परियाेजनाअाें के लिए कुल 16 श्रेणियाें में क्षमता व बैटरी के अाधार पर निविदा में दाे श्रेणियाें में मेसर्स इनफिट एनर्जी का चयन किया था। इसके पंजीकरण में कंपनी के डायरेक्ट का पू्र्व ऊर्जा मंत्री से संबंध उल्लेखित नहीं है। अाॅनलाइन अामंत्रित निविदा में भाग लेने वाली 30 में से 26 इकाई राज्य से बाहर की थी।

एक सवाल के जवाब में नगरीय विकास एवं अावास मंत्री जयवर्धन सिंह ने स्पष्ट किया कि उज्जैन नगर निगम सीमा में पिछले पांच साल में 47 अाैर नगरीय निकायों में 11 काॅलाेनियाें काे विकास अनुमति दी। वर्ष 2014 से सवाल तिथि तक निगम सीमा में 24 एजेंसियाें व जिले की 5 एजेंसियों काे पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किए।

साेलह सागर की जमीन सरकारी, मुआवजा नहीं

पुरुषाेत्तम सागर (साेलह सागर) में जहां साैंदर्यीकरण किया जा रहा है, वहां किसी की निजी भूमि अधिगृहीत नहीं की है। भूमि तहसील राजस्व रिकाॅर्ड के अनुसार सरकारी है, इसलिए किसी काे मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। ये जानकारी नगरीय विकास एवं अावास मंत्री सिंह ने विधायक डाॅ. माेहन यादव के सवाल पर दी। एेसे ही डाॅ. यादव के सवाल पर वन मंत्री उमंग सिंघार ने जवाब दिया कि भूमि में नमी हाेते ही शिप्रा के किनाराें पर पाैधाराेपण किया जाएगा।

X
Ujjain News - mp news 4627 hectares of land will be acquired in the expansion of mahakala will not favor anybody cm
COMMENT