दिगंबर और श्वेतांबर समाज का संयुक्त जुलूस निकलेगा

Ujjain News - कालिदास अकादमी में मैना सुंदरी पर आधारित नाट्य मंचन होगा भास्कर संवाददाता | उज्जैन जैन समाज बुधवार को भगवान...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:25 AM IST
Ujjain News - mp news a joint movement of digambar and shwetambar society will come out
कालिदास अकादमी में मैना सुंदरी पर आधारित नाट्य मंचन होगा

भास्कर संवाददाता | उज्जैन

जैन समाज बुधवार को भगवान महावीर स्वामी का जन्मोत्सव मनाएगा। दिगंबर और श्वेतांबर जैन समाज के चल समारोह एक साथ निकलेंगी। दोनों समाजों के लोग भी एक साथ चलेंगे। चल समारोह सुबह 8 बजे खाराकुआं व नमकमंडी मंदिरों से शुरू होकर पुन: मंदिरों पर समाप्त होंगे। इसके बाद मंदिरों में भगवान के अभिषेक होंगे। शाम को कालिदास अकादमी मुक्ताकाशी मंच पर मैना सुंदरी पर आधारित नाट्य मंचन होगा।

जैन समाज में तीन दिवसीय महावीर जयंती महोत्सव के पहले दिन मंगलवार को सुबह दिगंबर और श्वेतांबर समाजों की प्रभातफेरियां निकाली गईं। फ्रीगंज, नमकमंडी और नयापुरा से निकली प्रभातफेरियां फव्वारा चौक पहुंची, जहां ध्वजारोहण किया गया। समाज ने स्वप्रेरणा से लोकसभा चुनाव में सौ प्रतिशत मतदान का संकल्प भी लिया। बुधवार को संयुक्त चल समारोह के बाद भगवान के अभिषेक और रात को नाट्य मंचन के बाद गुरुवार को हामूखेड़ी में दरिद्र नारायण भोज रखा गया है।

तपोभूमि में पालना झुलाई

तपोभूमि ट्रस्ट द्वारा बुधवार शाम 4 बजे तपोभूमि से चल समारोह निकाला जाएगा। चल समारोह प्रमुख मार्गों से होकर पुन: मंदिर आएगा। भगवान के अभिषेक होंगे। शाम 6.15 पर भगवान महावीर की पालना झुलाई होगी तथा 108 दीपकों से महाआरती की जाएगी। इस मौके पर तपोभूमि से जुड़े देशभर के श्रद्धालु भी मौजूद रहेंगे।

X
Ujjain News - mp news a joint movement of digambar and shwetambar society will come out
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना