डॉलर चना 300 रुपए तेज, धामनोद का 5650 रु. बिका

Ujjain News - नया गेहूं, चना किसानों का वेयर हाउस में डंप होगा चमकवाला गोल्डन गेहूं खराब नहीं हो, किसान को भाव मंडी के नहीं...

Feb 15, 2020, 09:46 AM IST

नया गेहूं, चना किसानों का वेयर हाउस में डंप होगा

चमकवाला गोल्डन गेहूं खराब नहीं हो, किसान को भाव मंडी के नहीं जमें तो उसे भंडारण के लिए वेयरहाउस में चाकचौबंद व्यवस्था हो। इस साल गेहूं की बंपर आवक होने की संभावना में किसान अपनी अधिकांश उपज वेयर हाउस में रखते हैं। वेयर हाउस की स्थिति अनुकूल है या कोई दुरुस्तीकरण की आवश्यकता है। ऐसी बातों पर सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिए जाने की खबर है। इस साल गोदामों में डॉलर चना, सोयाबीन भी रखा हुआ है। सरकारी और गैर सरकारी वेयरहाउस में किसान की उपज रखी जाती है। व्यापारी भी निर्धारित शुल्क जमाकर खरीदी उपज वेयर हाउस में रखते हैं।

उज्जैन | डॉलर चना कंटेनर के भाव 6150 रुपए बोले गए। मंडी नीलामी में टॉप डॉलर चना 5570 रुपए के भाव से बिका। धामनोद का 5 हजार बोरी डॉलर चना तराना से 5650 रुपए क्विंटल के भाव से बिका। 500 बोरी उज्जैन वालों ने खरीदा। शेष डॉलर चना इंदौर में बेचा गया। बेचने वालों को 300-400 रुपए क्विंटल का नुकसान बताया जा रहा है। डॉलर चना दो दिन में 300-350 रुपए तेज हो गया।

यह सट्‌टेवालों की चाल है या डॉलर चने की वास्तविक मांग। इस पर बड़े स्टॉक वाले रायशुमारी करने लगे हैं। तराना की हजारों बोरी बिक्री के बाद उज्जैन के 1-2 स्टॉक वाले जल्द बाजार में आकर इसे बेचेंगे। पहली बार चना व्यापार में पिटाई हो रही है। नया डॉलर चना भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने लगा है। मंदी के चांस आते दिखने से महंगे भाव को नकारा जा रहा है। डॉलर चने की विदेशी मांग एकतरफा आई तो तेजी की स्थिति बनेगी।

नागदा में नया चना 3640 रुपए बिका: नागदा मंडी में 10 बोरी नया देशी चना 3640 रुपए के भाव से बनबना के किसान खुशालसिंह ने बेचा। नया चना इस बार कम बताया जाने से महंगा बिकेगा।

कृषि उपज मंडियां नए गेेहूं की आवक से सराबोर: कृषि उपज मंडी अब नए गेहूं की आवक से सराबोर होने लगी हैं। नया गेहूं 2400 रुपए बिका। व्यापार क्षेत्र में नए गेहूं की क्वालिटी को लेकर खुशी का माहौल है। पुराना लोकवन 2600 रुपए बिका। किसानों ने भी इस साल चने का रकबा भी गेहूं में शामिल कर पैदावार ज्यादा से ज्यादा लेने का इरादा जाहिर कर दिया है। मालवा के नुकीले, लंबे लोकवन गेहूं की डिमांड ऊंचे भाव पर महानगरों की उज्जैन के मंडी व्यापारियों के पास रहती आई है।

क्वालिटी पसंद व्यापार में उच्च क्वालिटी का गेहूं खासा महंगा बिकता है। इसे मंडी नीलामी में व्यापारी ऊंची बोली लगाकर खरीदते हैं। पिछले साल शुरुआती दौर में नया गेहूं 2300 रुपए क्विंटल से अधिक भाव पर बिका था। इस साल नया गेहूं 2451 रुपए बिका। शुरुआत में बगैर पानी का ऊंचाई वाला पथरीले इलाकों का गेहूं बिकने आया। समतल खेतों का टेस्टी गेहूं 8-10 दिन में भारी आवक में आने लगेगा। पुराने गेहूं का व्यापार बढ़ गया है। स्टाॅक वाले अब इसे रोक नहीं रहे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना