ऊंचे भाव के लिए कच्चे प्याज भी मंडी में ले आए किसान

Ujjain News - कृषि मंडी की थोक आलू, प्याज, लहसुन मंडी में जमीन पर सूखा रहे प्याज। सीजन में दूसरी बार अच्छी क्वालिटी के प्याज 85...

Dec 08, 2019, 11:31 AM IST
Ujjain News - mp news farmers brought raw onions to market for higher prices
कृषि मंडी की थोक आलू, प्याज, लहसुन मंडी में जमीन पर सूखा रहे प्याज।

सीजन में दूसरी बार अच्छी क्वालिटी के प्याज 85 रुपए किलो बिके

भास्कर संवाददाता | उज्जैन

ऊंचे भाव मिले, इसके लिए किसान कच्चे प्याज भी खोदकर मंडी में पहुंचाने लगे हैं। कृषि उपज मंडी परिसर की थोक आलू, प्याज और लहसुन मंडी में ऐसे प्याज को नीलामी शेड के नीचे जमीन पर सुखाना पड़ रहा है।

व्यापारियाें के अनुसार शनिवार को मंडी में 35 क्विंटल प्याज किसान लेकर आए। किसानों को क्वालिटी अनुसार 45 से 85 रुपए किलो के भाव मिले। सीजन में ऐसा दूसरी बार हुआ है। इसके पहले अक्टूबर में एक बार भाव 85 रुपए किलो तक पहुंचे थे। थोक सब्जी मंडी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष आेमप्रकाश हारोड़ के अनुसार कुछ किसान ऐसे भी हैं जो अच्छे और ऊंचे भाव मिलने की उम्मीद में कच्चे यानी जो फसल एक महीने बाद पकने वाली है, उसे पकने के पहले ही खोदकर मंडी पहुंचा रहे हैं हालांकि इससे उन्हें ऊंचे दाम नहीं मिल रहे है।

इन गांवों में प्याज की खेती

नजरपुर, सुनवानी, बाड़कुम्मेद, पाटपाला, भैरवगढ़, जवासिया, दुदर्सी, मानपुर, घटि्टया, रूदाहेड़ा। इसके अलावा खाचरौद, नागदा, उन्हेल और बड़नगर के गांवों को प्याज बेल्ट के नाम से जाना जाता है। दूरी ज्यादा होने के बावजूद ये अपनी उपज मंदसौर और नीमच की मंडियों में बेचना पसंद करते हैं। उनका कहना है कि वहां पर भाव अच्छे मिलते हैं।

2018 में यह थी स्थिति


13 लाख 44 हजार 466 टन बेेचे थे

5 करोड़ 88 लाख कुल भुगतान

इन कारणों से बढ़ रहे भाव




X
Ujjain News - mp news farmers brought raw onions to market for higher prices
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना