• Hindi News
  • Mp
  • Ujjain
  • Ujjain News mp news gabby hanuman 1000 people take lemon chilli sachets every week

गैबी हनुमान...हर सप्ताह 1000 लोग ले जाते हैं नींबू-मिर्च का टोटका

Ujjain News - केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जब से रफाल विमान के पहियों के नीचे नींबू रखने के बाद विमान को उड़ान दी, तब से...

Oct 19, 2019, 09:50 AM IST
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जब से रफाल विमान के पहियों के नीचे नींबू रखने के बाद विमान को उड़ान दी, तब से नींबू-हरी मिर्च का टोटका सुर्खियों में आ गया है। शहर में गैबी हनुमान एेसा मंदिर है, जहां से हर मंगलवार और शनिवार को श्रद्धालुओं को नींबू-मिर्च का टोटका उपलब्ध कराया जाता है।

नजर और बाधाओं की रोकथाम के लिए घर, दुकान, फैक्टरी के द्वार पर नींबू-हरी मिर्च का टोटका लगाने का चलन लंबे समय से है। 1 नींबू, 7 हरी मिर्च को लाल, काले, सिंदूरी व नीले धागे में पिरोते हैं। इसे पुजारी अभिमंत्रित करते हैं। इसके बाद इन्हें श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराते हैं। ज्योतिषविद् पं.आनंदशंकर व्यास के अनुसार यह शास्त्रीय परंपरा नहीं है, लौकिक मान्यता भर है। इसे टोटका कहा जाता है। इसे लगाने से लाभ होता है या नहीं यह कहना मुश्किल है। होटल व्यावसायी रवि सोलंकी कहते हैं कि जब कभी व्यापारी को लगता है कि दुकान मंदी चल रही है या व्यापार ठीक नहीं चल रहा तो वह ऐसे टोटके अपना लेता है। ज्योतिषविद् पं.अमर डिब्बावाला के अनुसार नींबू में विटामिन सी होता है जो सकारात्मक ऊर्जा देता है और मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन तत्व अवसाद मिटाता है। इसलिए इनको एक साथ रखने से व्यक्ति में सकारात्मकता और सक्रियता बढ़ती है।

टोटका बांधते विनोद जोशी। एक दिन में 600 जगह बांधते हैं।

पहले लोग लेकर आते थे, संख्या बढ़ी तो हमने सुविधा दी

ढाबारोड स्थित गैबी हनुमान मंदिर पर इस टोटके के लिए मंगलवार और शनिवार को कतार लगती है। मंदिर से दोनों दिनों में 1000 से ज्यादा टोटके लोग ले जाते हैं। पुजारी राजकुमार दास बताते हैं 10 साल पहले तक लोग नींबू-हरीमिर्च का टोटका बना कर आते थे और भगवान को स्पर्श कर ले जाते थे। संख्या बढ़ी तो हमने यह सुविधा उपलब्ध कराई। हम इसकी लागत के 7 रुपए लेते हैं, लोग 10 रुपए तक दे जाते हैं। एक दिन पहले टोटके तैयार कर भगवान की पूजा में रख उन्हें अभिमंत्रित करते हैं।

मंगलवार को 600 व शनिवार को 400 जगह पर बंधन

घर, दुकान, फैक्टरी जाकर टोटका बांधने जैसे काम से 30 लोगों की रोजी-रोटी चल रही है। इनमें दानीगेट के विनोद जोशी ऐसे पंडित हैं जो 20 साल से यह काम कर रहे हैं। वे मंगलवार को 650 और शनिवार को 400 जगह टोटका बांधते हैं। उनके यहां एक कर्मचारी भी है। जिसे शनिवार का दिन दे रखा है। शनिवार को जितने टोटके वह बांधता है, उसकी आधी राशि उसे देते हैं। टोटके तैयार करने में उन्हें दो दिन लगते हैं। बांधने में पूरा एक दिन। अन्य दिनों में वे मंदिर के बाहर बैठते हैं। एक टोटके का 10 रुपए और महीने का 50 रुपए लेते हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना