पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Ujjain News Mp News How The Illegal Hotel Was Built In Front Of The Officers Jain

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अफसरों के सामने ही कैसे बन गई अवैध होटल- जैन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिस प्रकार शहर में अवैध अतिक्रमण अपने पैर पसार रहा है। उससे निजात पाने के लिए कठोर प्रशासनिक कार्रवाई जरूरी है। साथ ही ऐसे अतिक्रमणों को बढ़ावा देने या अनदेखा करने वाले अधिकारियों की भी जवाबदेही तय करना करना भी उतना ही जरूरी होना चाहिए, जिससे शहर को अतिक्रमण से पूरी तरह से मुक्त किया जा सके।

उत्तर के विधायक पारस जैन ने यह बात शहर मे चल रही अतिक्रमण विरोधी मुहिम के संदर्भ में कही। उन्होंने कहा शासन-प्रशासन के साथ यह हर नागरिक का कर्तव्य है। शहर का हर नागरिक, व्यापारी भी यही चाहता है लेेकिन अतिक्रमण के संबंध में प्रशासनिक जागरूकता दिखाई नहीं देती। उनका कहना है जिम्मेदार अधिकारी पहले तो अनदेखा कर अवैध निर्माण को बढ़ावा देते हैं। निर्माण होने के बाद उसे तोड़ने की कार्रवाई की जाती है, जिसके कारण बाद में छोटे-बड़े व्यापारियों को कहीं ना कहीं ऐसी मुहिम का ग्रास बन नुकसान झेलना पड़ता है। जैन ने हाल ही में एक होटल तोड़ने की कार्रवाई का उल्लेख करते हुए कहा-अवैध निर्माण पर कार्रवाई करना सही और न्याय संगत है। यह होना भी चाहिए लेकिन इतना बड़ा निर्माण अधिकारियों की नाक के नीचे कैसे हो गया। किस नियम के तहत और किन अधिकारियों ने निर्माण की अनुमति प्रदान की, यह भी अपने आप में प्रशासनिक कर्तव्यनिष्ठा पर सवालिया निशान खड़ा करता है। क्या उस वक्त जिम्मेदार अधिकारियों को वैध और अवैध की जानकारी नहीं थी। अगर नहीं थी तो यह उनके कर्तव्य निर्वहन में घोर लापरवाही को प्रदर्शित करता है। अगर जानकारी थी तो ऐसी परिस्थिति में इस निर्माण में सम्मिलित उन सभी संस्थाओं के संबंधित अधिकारी भी उतने ही जिम्मेदार है, जितना अतिक्रमणकारी है। ऐसी परिस्थिति में उन अधिकारियों को भी दोषी मानते हुए कार्रवाई करना चाहिए, जिससे न सिर्फ शहर अपितु प्रदेश और देश में भी एक स्वस्थ उदाहरण प्रस्तुत किया जा सके।

दोषी पर करेंगे कार्रवाई

निगमयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा शहर में अतिक्रमण न हो, इसके लिए नगर निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं। विधायक नेे क्या प्रतिक्रिया दी है, इसकी मुझे जानकारी नहीं है लेकिन अतिक्रमण हो या ऐसा कोई भी काम जाे नगर निगम या शहर हित के खिलाफ होगा, उनके दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें