पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Ujjain News Mp News Khodi Roads Left Unfulfilled For The Sewerage People From Posh Colony Coming Out Of Mud

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीवरेज के लिए खोदी सड़कें अधूरी छोड़ी, कीचड़ से निकल रहे पॉश कॉलोनी के लोग

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में भूमिगत सीवरेज पाइपलाइन बिछाने का काम दो साल से चल रहा है। 2017 में शुरू हुए काम का दायित्व नगर निगम ने टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को सौंपा है। कंपनी ने काम शुरू तो किया लेकिन उसे अधूरा छोड़ने से इंदौर, देवास रोड की कॉलोनियों में लोगों का घरों से बाहर निकला मुहाल हो गया है। बढ़ती शिकायत के बाद टाटा ने एक हेल्पलाइन नंबर 9109197455 भी जारी किया लेकिन लोगों का कहना है कि वह नंबर लगता ही नहीं है। ऐसे में शिकायत कहां करें।

शिप्रा की शुद्घि और खुले नाले-नालियों से मुक्ति के लिए 693 करोड़ रुपए से भूमिगत पाइपलाइन बिछाई जाना है। पाइप लाइन 170 मिमी से 2 हजार मिमी व्यास तक की होगी। पूरा काम दो चरणों में होगा। पहले चरण में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का निर्माण और 433 किमी लंबी पाइपलाइन बिछना है। निगम ने दो साल में पूरा कराने का अनुबंध किया था। पाइपलाइन डालने के साथ ही कनेक्शन जुड़ते चले जाएंगे और सीवरेज प्लांट चालू हो जाएगा। भास्कर ने शनिवार को देवास रोड की महाकाल वाणिज्य केंद्र, इंदौर रोड की विद्यापतिनगर, अभिषेकनगर, अर्चना परिसर में दौरा किया तो लोगों ने कहा-इससे अच्छा होता सीवरेज का काम ही शुरू नहीं किया जाता। कम से कम पक्की सड़क तो थी। अब वह भी नहीं रही। बच्चाें को स्कूल कैसे छोड़ें। ऑफिस कैसे जाएं।

इन कॉलोनियों में न जाएं तो अच्छा क्योंकि टाटा ने यहां के काम ही पूरे नहीं किए

महाकाल वाणिज्य केंद्र : हर गली कीचड़ से सराबोर

महाकाल वाणिज्य केंद्र में हर गली में सीवरेज का काम तो हुआ है लेकिन बारिश आते ही काम की गुणवत्ता भी सामने आ गई। लोगों का कहना है कि वाहनों को गली के बाहर पार्क कर घरों में पहुंचना पड़ रहा है। हर गली में कीचड़ ही कीचड़ जमा हो गया है। रहवासी कपड़े बचाकर आवागमन कर रहे हैं। सड़क बीच में खुदी होने से मिट्‌टी फैल गई है।

राजनंदिनी परिसर : सीवरेज की खुली पोल

राजनंदिनी परिसर में बारिश ने सीवरेज के काम की पोल खोल दी। रहवासी जागे तो पता चला सड़क के बीच पानी भरा है। कुछ देर बाद बारिश रुकी ताे दोनों ओर मिट्‌टी फैल गई। लोगों ने कंपनी के अधिकारियों को फोन लगाया। एक घंटे बाद कंपनी ने जेसीबी भेजी तब बीच में से मिट्‌टी निकालने का काम शुरू हो पाया।

अर्चना परिसर: चार पहिया वाहन भी नहीं निकल रहे

इंदौर-उज्जैन हाईवे पर 12 मंजिल इमारत शिवांश के पीछे की सड़क पर दो पाहिया तो ठीक चार पहिया वाहन भी नहीं निकल पा रहे हैं। यहां की सड़क के बीच में पांच फीट गहरी नाली हो गई है। दोनों ओर मिट्‌टी की परत जमा होने से दोनों ओर कीचड़ हो गया है। बच्चों को स्कूल छोड़ने के साथ सुबह ऑफिस जाने वालों को इसी मार्ग से गुजरना पड़ रहा है।

अभिषेक नगर : कीचड़ से गुजरने को मजबूर

अभिषेकनगर में सीवरेज का काम एक महीने पहले शुरू हुआ है। पहले यहां सीमेंट कांक्रीट की सड़क थी। कंपनी अधिकारियों के सामने लोगों ने सड़क खुदाई पर आपत्ति ली थी। तब उन्होंने जल्दी काम का भरोसा दिलाया था।

विद्यापति नगर: सड़क गायब, बस कीचड़ बचा

विद्यापति नगर में हालात खराब हैं। यहां के काम पर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने नाराजगी जताते हुए कंपनी पर पांच लाख का जुर्माना लगाया था। बावजूद बारिश में लोगों को राहत नहीं मिली। उनका कहना है सड़क गायब हो गई है। अब कीचड़ बचा है। कंपनी ने अपना काम पूरा कर दिया है। अब परेशानी हमें हो रही है।

पहले आपत्ति ली, तब मान जाते तो यह हालत न होते

सीवरेज प्रोजेक्ट को लेकर पहले ही आपत्ति ली थी। शहर की तासीर समझे बगैर कोई काम शुरू कराएंगे तो हालात ऐसे ही होंगे। प्रो. चिंतामणि मालवीय, पूर्व सांसद

सीवरेज प्रोजेक्ट के शुरुआत से ही शिकायतें आ रही हैं। कहा था बारिश से पहले काम पूरा कर लें। ऐसा नहीं किया है तो अब आंदोलन करेंगे। डॉ. मोहन यादव, विधायक दक्षिण

सीवरेज प्रोजेक्ट को लेकर शिकायतें मिल रही हैं। विद्यापति नगर, अभिषेक नगर में लोग परेशान हैं। कंपनी से जवाब लेंगे। मीना जोनवाल, महापौर

कंपनी का काम खराब नहीं, बारिश से परेशानी

शहर में सीवरेज के लिए खोदी गई सड़क पूरी तरह से खराब हो गई है?

-मैं अभी लखनऊ में हूं, मंगलवार को आकर जायजा लूंगा।

टाटा कंपनी पर सवाल उठ रहे हैं?

-काम की गुणवत्ता खराब नहीं है, बारिश के कारण समस्या आ रही है।

पेटी कॉन्ट्रैक्टर खराब काम कर रहे हैं

-हमने उन्हें कंपनी के नार्म्स के अनुसार ही काम करने को कहा है।

इससे टाटा की बदनामी नहीं हो रही?

-काम में देरी का कारण बारिश है।

कई कॉलोनियों में आवागमन ही नहीं हो रहा पा रहा है?

-मैं अधिकारियों से रिपोर्ट लेता हूं।

सीधी बात

शोभित कुमार मिश्रा प्रबंधक, टाटा प्रोजेक्ट्स लि.

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें