पिछले साल से सवा दो इंच कम बारिश, एक सप्ताह और आसार नहीं

Ujjain News - शहर सहित जिले में मानसून की पहली बारिश की झड़ी के बाद फिर से धूप निकल आई है। एक सप्ताह तक बारिश के आसार नहीं है।...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:40 AM IST
Ujjain News - mp news less than two and a half inches from the previous year one week and no hope
शहर सहित जिले में मानसून की पहली बारिश की झड़ी के बाद फिर से धूप निकल आई है। एक सप्ताह तक बारिश के आसार नहीं है। क्योंकि बारिश के लिए बनने वाला कोई भी नया सिस्टम फिलहाल प्रभावी नहीं है। जिससे एक सप्ताह के बाद ही अब बारिश होने की स्थितियां बनने की संभावना है।

केरल में देरी से आए मानसून को जिले में भी आमद देने में देरी हुई। उज्जैन में 2-3 जुलाई की रात मानसून की अधिकृत घोषणा की गई। इसके बाद लगातार पांच दिनों तक हुई बारिश ने पूरे शहर को तरबतर किया लेकिन अब बारिश पूरी तरह थम चुकी है। मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल ने रविवार को भी उज्जैन में मौसम शुष्क बने रहने का पूर्वानुमान लगाया है। शासकीय जीवाजी वेधशाला के अधीक्षक डॉ. आरपी गुप्त ने बताया बंगाल की खाड़ी से सक्रिय हुए सिस्टम की वजह से मानसून की पहली बारिश हुई थी। वह सिस्टम गुजरात की ओर कई दिन पहले ही निकल चुका है। बारिश के लिए अभी कोई भी सिस्टम नहीं है। मौसम विभाग ने 15-16 जुलाई के बीच बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम के सक्रिय होने का पूर्वानुमान लगाया है। यह सिस्टम सक्रिय होने के बाद ओडिशा, छत्तीसगढ होते हुए मध्यप्रदेश में आने के आसार है। पूर्वानुमान के आधार पर यह सिस्टम सक्रिय हुआ आैर तेज रफ्तार से आगे बढ़ा तो 20-22 जुलाई के बीच फिर से बारिश होना शुरू हो सकती है। इधर बारिश थमने के बाद गर्मी का असर फिर से बढ़ने लगा है। शनिवार को दिनभर 10 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवा चलने के बाद भी उमस आैर गर्मी का असर बना रहा। दिन के तापमान में 0.1 डिग्री की मामूली गिरावट आई। हल्के बादल भी छाए रहे। दिन में अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री रहा, जोकि सामान्य से 1.5 डिग्री अधिक है। वहीं रात में भी तापमान 0.2 डिग्री लुढ़का। शुक्रवार-शनिवार की रात न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री रहा, जोकि सामान्य से 1.4 डिग्री ज्यादा है।

शहर में बारिश की स्थिति

36 इंच कुल आैसत बारिश

9.48 इंच अब तक कुल बारिश

12.28 इंच बीते वर्ष 13 जुलाई तक

2.28 इंच बीते वर्ष से कम बारिश

24 घंटों में बारिश नहीं हुई।

X
Ujjain News - mp news less than two and a half inches from the previous year one week and no hope
COMMENT