--Advertisement--

मकर संक्रांति आज शाम से शुरू होगी, स्नान और दान कल होगा

Ujjain News - मकर संक्रांति 14 जनवरी की शाम 7.51 बजे शुरू होगी। सूर्य इस समय धनु छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसलिए मकर...

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 05:01 AM IST
Ujjain News - mp news makar sankranti will start from evening bath and charity tomorrow
मकर संक्रांति 14 जनवरी की शाम 7.51 बजे शुरू होगी। सूर्य इस समय धनु छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसलिए मकर संक्रांति का पर्व स्नान और दान-पुण्य 15 जनवरी को होगा। शहर के एक मात्र सूर्यमंदिर कालियादेह महल पर 15 को सुबह 10 बजे से भगवान सूर्य का अभिषेक पूजन और हवन किया जाएगा। दिनभर सूर्य उपासक दर्शन के लिए आएंगे।

ज्योतिषविद अमर डिब्बावाला के अनुसार मकर संक्रांति 15 को मनाई जाएगी। इसके साथ ही मलमास भी समाप्त हो जाएगा। अर्चना सरमंडल के अनुसार पौष सूर्य आराधना का माह है। इसी में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। ज्योतिष गणना के अनुसार मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा।

मकर संक्रांति पर सूर्य की आराधना का खास महत्व है। अगर किसी की कुंडली में सूर्य की स्थिति अच्छी नहीं होती है ऐसे लोगों को सूर्य उपासना करना चाहिए। पितृदोष निवारण के लिए मकर संक्रांति पर पितृ तर्पण करना चाहिए। संक्रांति के दिन तांबे के लोटे में जल लें, उसमें कंकू मिलाएं और फूल डालें। जल से सूर्य देव को अर्घ्य दें। जल चढ़ाते वक्त सूर्य की तरफ देखते रहे और और बोलें- ऊं सूर्याय नमः। लाल कपड़े में 7 मुट्ठी चावल, तीन मुट्ठी मूंग की दाल, 7 गांठ हल्दी और दक्षिणा रखें। जिस व्यक्ति को समस्या है उस पर से एंटी क्लॉक वाइज सात बार उतार लें और गणेशजी के मंदिर में रखकर आ जाएं।

X
Ujjain News - mp news makar sankranti will start from evening bath and charity tomorrow
Astrology

Recommended

Click to listen..