• Hindi News
  • Mp
  • Ujjain
  • Ujjain News mp news manure shortage in the state farmers came to the streets in sagar and guna

प्रदेश में खाद की कमी; सागर और गुना में सड़कों पर आए किसान

Ujjain News - प्रदेश में यूरिया खाद की कमी बनी हुई है। सागर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, अशोकनगर और गुना में किसान सड़कों पर उतर आए हैं।...

Dec 04, 2019, 11:01 AM IST
प्रदेश में यूरिया खाद की कमी बनी हुई है। सागर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, अशोकनगर और गुना में किसान सड़कों पर उतर आए हैं। सागर में तो मंगलवार को मकरोनिया स्थित राज्य विपणन संघ के गोदाम से खाद नहीं मिलने पर भाजपा विधायक प्रदीप लारिया किसानों के साथ धरने पर बैठ गए और चक्काजाम कर दिया। ट्रैफिक बाधित होने पर पुलिस ने विधायक समेत किसानों पर केस दर्ज कर लिया है।

उधर, गढ़ाकोटा में थाने से पुलिस की निगरानी में खाद का वितरण किया गया। खंडवा में दो एकड़ जमीन पर मात्र दो बोरी खाद मिल रहा है। पर्याप्त मात्रा में यूरिया नहीं मिलने पर किसानाें काे ब्लैक में खरीदना पड़ रहा है। उज्जैन में दाे दिन से यूरिया नहीं मिल रहा है। जिले में डिमांड 70 हजार टन की है जबकि उपलब्धता 33500 टन है। विदिशा जिले में 10 दिन से यूरिया का संकट है। मंगलवार को सिरोंज में दो बार चक्काजाम हुआ। विदिशा शहर में तीन बार जाम, एक बार यूरिया से भरे ट्रकों को रोका जा चुका है। रायसेन जिले में बेगमगंज और गैरतगंज में खाद को लेकर किसानों ने प्रदर्शन किए हैं। जिले में मांग के अनुसार खाद की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। सीहोर जिले में पिछले एक सप्ताह से यूरिया खाद नहीं मिल पा रहा है। अशोकनगर में खाद को लेकर 5 बार प्रदर्शन हो चुका है। मंगलवार रात जिला मुख्यालय पर 15 ट्रक यूरिया आने के बाद महिलाएं भी बड़ी संख्या में कतार में लगीं। गुनाे के आरोन कस्बे में मंगलवार को किसानों ने तहसील के सामने नारेबाजी की। मंगलवार को वहां खाद नहीं पहुंची थी।

इधर, कृषि मंत्री सचिन यादव का दावा है किसानों को खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा मैं खुद किसान का बेटा हूं। मुझे यूरिया की कमी होने का मतलब पता है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना