विज्ञापन

नर्मदा-शिप्रा सिंचाई परियोजना : सुझाव और आपत्तियां देने बुलाया तो प्रशंसा कर चले गए

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 05:00 AM IST

Ujjain News - नर्मदा का पानी मालवांचल में सिंचाई के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए बनाई गई योजनाओं को लागू करने के लिए नर्मदा...

Ujjain News - mp news narmada shipra irrigation project suggestions and objections called for praise then went away
  • comment
नर्मदा का पानी मालवांचल में सिंचाई के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए बनाई गई योजनाओं को लागू करने के लिए नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जिला प्रशासन द्वारा बुधवार को बृहस्पति भवन में क्षेत्र के निवासियों से सुझाव और आपत्तियां बुलाई गई थीं। जो लोग आए उन्होंने केवल योजनाओं की प्रशंसा की और चले गए। एनवीडीए की नर्मदा शिप्रा बहुउद्देशीय माइक्रो उद‌्वहन सिंचाई परियोजना को धरातल पर लाने की तैयारी हो गई है।

इसके पहले इस योजना की जद में आने वाले उज्जैन और शाजापुर जिले के नागरिकों से सुझाव-आपत्तियां बुलाने का काम बुधवार को निपट गया। एडीएम जीएस डाबर की अगुवाई में एनवीडीए व प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारियों ने बृहस्पति भवन में सुझाव-आपत्तियां ली। ग्रामीणों को एक पर्चा दिया गया, जिसमें उनके नाम, पता और सुझाव या आपत्ति लिखने को कहा गया। यह पर्चा जमा कर लिया है। तराना क्षेत्र की खंभूखेड़ी के चरणसिंह ने लिखा कि सिंचाई योजना से रोजगार में बढ़ोतरी होगी। प्रशांत मूंदड़ा व शेखर ठाकुर का मानना है पेयजल समस्या का समाधान होगा। तराना के भागीरथ गुर्जर ने लिखा है कम पानी के कारण फसलें खराब नहीं होगी, सिंचाई के लिए भरपूर पानी मिलेगा। शंकरगढ़ के रामसिंह ने लिखा योजना पूरी होने पर बारिश पर निर्भरता खत्म होगी। किसान इसका फायदा ले सकेंगे। तराना के करणसिंह का मानना है कि उत्पादन में ढाई गुना बढ़ोतरी होगी। करंज के शंकरलाल ने लिखा है गांवों में फिर से खुशहाली आएगी। र|ाखेड़ी के घनश्याम मालवीय ने योजना के लिए प्रशासन को शुभकामना दी है। विक्रम नगर के फिरोज खान ने सुझाव दिया योजना में जो पाइप लाइन डाली जाए वह एक मीटर से ज्यादा गहरी होना चाहिए ताकि खेती में परेशानी न हो।

इन क्षेत्रों में मिलेगा फायदा

सिंचाई-
तराना, घटि्टया, शाजापुर क्षेत्र के 100 गांवों में 30 हजार हेक्टेयर में। पेयजल- तराना, झंगरा, घटि्टया, गुराड़िया गुर्जर, मक्सी, शाजापुर क्षेत्र के गांव। उद्योग- उज्जैन व नागदा।

X
Ujjain News - mp news narmada shipra irrigation project suggestions and objections called for praise then went away
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें