अब सप्ताह में तीन दिन बोहरा समाज की रसोई में रोटियां बना रही महिलाएं

Ujjain News - बोहरा समाज में आठ साल पहले शुरू हुई घर-घर टिफिन से भोजन भेजने की योजना में तीन दिन समाजजन भी कारसेवा कर रहे हैं।...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:35 AM IST
Ujjain News - mp news now women making loaves in the kitchen of bohra society three days a week
बोहरा समाज में आठ साल पहले शुरू हुई घर-घर टिफिन से भोजन भेजने की योजना में तीन दिन समाजजन भी कारसेवा कर रहे हैं। धर्मगुरु सैयदना साहब के यहां से यह आदेश आया है कि समाज के लोग इस काम में हाथ बंटाएं। इस पर समाज की महिलाएं भोजन बनाने वाले स्थान पर जाकर रोटी बनाने और अन्य काम कर रहीं हैं। पुरुष तैयार टिफिन घर-घर पहुंचाने में मदद कर रहे हैं।

बोहरा समुदाय के 52वें धर्मगुरु डा.सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन साहब ने 2011 में फेज-उल मवाइद-अल बुरहानिया यानी मौला की थाली मेंं बरकत योजना को शुरू की थी। विश्वभर में निवासरत दाऊदी बोहरा समुदाय का कोई व्यक्ति भूखा नहीं रहे, इस उद्देश्य से यह सेवा शुरू की गई। यह काम समाज की फेज-उल-मवाईद कमेटी को सौंपा है। वही इसका पूरा प्रबंधन कर रही है। समाजजन श्रद्धा के अनुसार समय-समय पर इस काम में आर्थिक सहयोग भी देते हैं। शहर में कमेटी द्वारा समाज के हर घर तक भोजन पहुंचाया जा रहा है। भोजन बनाने का काम प्रमुख रूप से 6 स्थानों पर होता है। यहां सुबह आठ बजे से ही कमेटी के सदस्य काम शुरू कर देते हैं।

इस काम में समाजजनों का श्रमदान हो इसके लिए गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को समाजजनों को इस काम में हाथ बंटाने का आदेश सैयदना साहब की ओर से भेजा है। शुक्रवार सुबह इब्राहिम मोहल्ला आमिल साहब की अगुवाई में बुरहानी गार्ड व टिकेएम तोलोबातुकुलिया के सदस्यों व समाज के महिला-पुरूषों ने आटा गूंथने से रोटी बेलने व पकाने का काम किया। पीआरओ खोजेमा भाई चांदावाला के अनुसार यहां भोजन की गुणवत्ता का ख्याल रखा जाता है। सैयदना साहब के आदेश हैं भोजन बनाने की जगह पर किसी तरह की गंदगी न हो। भोजन भी ऐसा बने कि लोगों काे अपने घर के खाने जैसा ही स्वाद मिले। समाजजनों की इसमें भागीदारी होने से यह काम और ज्यादा गुणवत्ता से हो रहा है। रोज 1500 घरों पर भोजन के टिफिन भेजे जा रहे हैं।

समाज के लोगों तक टिफिन पहुंचाते कारसेवक।

X
Ujjain News - mp news now women making loaves in the kitchen of bohra society three days a week
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना