मकान और प्लाॅट की लीज नवीनीकरण पर रेंट के साथ प्रीमियम शुल्क का दोहरा भार, रहवासी विरोध में उतरे

Ujjain News - यूडीए की महानंदा नगर व ऋषिनगर आवासीय योजना में तीस साल पहले जब लोगों ने प्लाॅट खरीदे थे तब उनसे प्रीमियम शुल्क...

Dec 04, 2019, 10:55 AM IST
Ujjain News - mp news on rent renewal of house and plot with rent double burden of premium charges residents descended on protest
यूडीए की महानंदा नगर व ऋषिनगर आवासीय योजना में तीस साल पहले जब लोगों ने प्लाॅट खरीदे थे तब उनसे प्रीमियम शुल्क लिया था। अब लीज नवीनीकरण के समय भी प्रीमियम शुल्क लिया जा रहा है। इससे कॉलोनियों के रहवासियों को लीज रेंट के साथ में प्रीमियम शुल्क का दोहरा भार पड़ रहा है। लीज नवीनीकरण करवाने पर उन्हें 12 से 13 हजार रुपए तक प्रीमियम शुल्क चुकाना पड़ रहा है। इसका लोगों ने विरोध शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि हम दो-दो बार प्रीमियम शुल्क क्यों चुकाएं।

महानंदानगर-बी सेक्टर के 76 परिवारों ने इस पर आपत्ति जताई है। उनका का कहना है प्लाॅट खरीदते समय प्रीमियम शुल्क लिया जा चुका है, उसके बाद लीज नवीनीकरण के समय भी यह शुल्क लिया जा रहा है। दूसरी बार शुल्क लिए जाने का कौनसा नियम है। उन्होंने लीजरेंट में 50 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी करने पर भी विरोध जताया है।

मकान व प्लॉट धारक बोले- अतिरिक्त शुल्क लेना बंद नहीं किया तो कोर्ट जाएंगे

प्लॉट व मकान धारकों ने यूडीए सीईओ सोजान सिंह रावत के समक्ष यह मुद्दा उठाया है। अब यूडीए चेयरमैन व संभागायुक्त अजीत कुमार से इस बारे में चर्चा की जाएगी। उसके बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ तक यह मामला पहुंचाया जाएगा। लोगों का कहना है कि पहले लीज नवीनीकरण में इस तरह के कोई प्रावधान नहीं था। अब .5 प्रतिशत प्रीमियम शुल्क लिया जा रहा है तथा तय समयावधि यानी 30 साल पूरे होने से पहले लीज का नवीनीकरण नहीं करवाने पर 0.1 प्रतिशत पैनल्टी लगाई जा रही है। प्लाॅट व मकान धारकों का कहना है कि पूरी राशि लेकर प्लाॅट का आवंटन किया गया था तो 2 प्रतिशत लीज रेंट क्यों लिया जा रहा। इससे हम पर आर्थिक भार पड़ेगा। रहवासियों को नगर निगम में संपत्तिकर जमा कर रहे हैं और यूडीए हमसे लीज रेंट वसूल कर दोहरा आर्थिक भार डाला जा रहा है। लीजडीड के रजिस्ट्रेशन के लिए फिर से स्टाम्प लिए जा रहे हैं, जिसका विरोध किया जाएगा। उनका कहना है कि मकानों की रजिस्ट्री में एक बार ही स्टाम्प डयूटी लगती है। वर्तमान में रजिस्ट्रेशन शुल्क 18 हजार से 20 हजार रुपए लग रहा है जिसका विरोध किया जाएगा। उन्होंने चेताया कि अतिरिक्त शुल्क लेना बंद नहीं किया गया तो कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

लीज नवीनीकरण करवाने पहंुचे तो कर्मचारियों ने प्रीमियम शुल्क मांगा

महानंदानगर बी सेक्टर के रहवासी शर्मा जब प्राधिकरण में लीज नवीनीकरण करवाने के लिए पहुंचे तो संपदा शाखा के कर्मचारियों ने उनसे लीज रेंट के साथ में प्रीमियम शुल्क भी जमा करने के लिए कहा। जो कि 12 से 13 हजार के बीच में था। इसी तरह उक्त कॉलोनियों के रहवासियों से लीज नवीनीकरण के लिए लीज रेंट के साथ में प्रीमियम शुल्क भी जमा करने के लिए कहा गया।

दोहरा भार...रहवासी बोले- लीज रेंट वसूलकर दोहरा भार डाल रहे




यूडीए के इस नियम पर लोगों की आपत्ति

प्रॉपर्टी के लीज नवीनीकरण के लिए प्रचलित कलेक्टर गाइड लाइन पर आवासीय के लिए 0.5 प्रतिशत शुल्क लिया जा रहा है तथा व्यावसायिक के लिए 1 प्रतिशत शुल्क। सार्वजनिक व अर्ध-सार्वजनिक उपयोग की प्रॉपर्टी पर 0.25% प्रीमियम की राशि ली जा रही है। इस पर लोगों की आपत्ति है। महानंदा नगर के रहवासी एनपी शर्मा ने कहा लीज रेंट के साथ प्रीमियम शुल्क का दोहरा भार लोगों पर पड़ रहा है। इसका रहवासी विरोध कर रहे हैं। लीज नवीनीकरण को खर्च रहित व उसका सरलीकरण किया जाना चाहिए।

व्ययन नियम 2018 के तहत ही प्रीमियम शुल्क ले रहे हैं


X
Ujjain News - mp news on rent renewal of house and plot with rent double burden of premium charges residents descended on protest
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना