पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Ujjain News Mp News Pleasant Impact Of Record 65 Inches Of Rain Water At 25 Feet Deep In The Ground Which Was 39 Feet Below Last Year

रिकॉर्ड 65 इंच बारिश का सुखद असर... जमीन में 25फीट गहराई में पानी, जो पिछले साल 39 फीट नीचे था

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में इस बार के मानसून में हुई रिकार्ड ताेड़ 65 इंच बारिश के चलते गेहूं की बंपर व 144 लाख टन की पैदावार हाेने जा रही है, वहीं उम्मीद ये भी है कि बोई जाने विभिन्न तरह की सब्जी अादि की फसलाें के लिए सिंचाई की किल्लत नहीं अाएगी, न ही पेयजल के लिए। इसलिए कि मार्च में भी जिले में अाैसतन जमीन में 25 फीट गहराई में ही पानी है, जाे पिछले वर्ष 39 फीट नीचे था। एेसे में अधिकतर जलस्त्राेत अभी भी पानी उगल रहे हैं।

शहरवासियाें के लिए अच्छी खबर ये भी है कि अभी गंभीर में 1233 एमसीएफटी पानी है, जो पिछले वर्ष के जलस्तर के मुकाबले लगभग दाेगुना है। पिछले वर्ष गंभीर में 659 एमसीएफटी पानी ही था। अांकड़ाें से स्पष्ट है कि ढाई महीने बाद अाने वाले मानसून सत्र तक गंभीर का ये पानी पेयजल के लिए पर्याप्त है।
इधर भू-जल सर्वेक्षण के अांकड़े बताते हैं कि जिले में सर्वाधिक सबसे अच्छी स्थिति घटि्टया तहसील की है। यहां जमीन में 22 फीट नीचे ही पानी है, जबकि बड़नगर में ये अांकड़ा 28 इंच का है। वरिष्ठ भू-जल विद अारके गुप्ता ने बताया कि मानसून में ज्यादा बारिश के कारण फरवरी-मार्च में भी जिले का भू-जल स्तर इस बार बढ़ा हुअा है।

विश्व जल दिवस आज


किस तहसील का भू-जल स्तर कैसा

तहसील गत वर्ष अभी

बड़नगर 42 28

उज्जैन 40 23

घटिया 37 22

महिदपुर 32 24

खाचराैद 44 26

तराना 39 27

अाैसत 39 25

नाेट- अांकड़े भू-जल सर्वेक्षण विभाग के अनुसार व फीट में।

शहर के एकमात्र जलस्रोत गंभीर डेम में पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार लगभग दोगुना पानी है।
खबरें और भी हैं...