मल्टी लेवल पार्किंग से पब्लिक प्लाजा तक स्कॉय वॉक ब्रिज बनेगा

Ujjain News - महाकालेश्वर के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को एक साल में मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा मिल जाएगी। त्रिवेणी...

Dec 04, 2019, 11:00 AM IST
Ujjain News - mp news sco walk bridge will be built from multi level parking to public plaza
महाकालेश्वर के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को एक साल में मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा मिल जाएगी। त्रिवेणी संग्रहालय के सामने इसका निर्माण करने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जमीन मिलने के बाद अब ठेकेदार को बुलाकर निर्माण शुरू कराया जाएगा। इस योजना में अब कुछ संशोधन भी किए गए हैं। मल्टी लेवल पार्किंग और पब्लिक प्लाजा को जोड़ने के लिए स्कॉय वॉक ब्रिज भी बनेगा। श्रद्धालु कार या बाइक पार्क कर इस ब्रिज से पैदल चल कर दर्शन के लिए जाएंगे।

महाकाल मंदिर क्षेत्र में सुविधाओं के विकास के क्रम में मल्टी लेवल पार्किंग भी बनाया जा रहा है। पार्किंग के लिए त्रिवेणी संग्रहालय के सामने जयसिंहपुरा क्षेत्र की 4.452 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत की गई है। इस जमीन के एक हिस्से में यह पार्किंग बनेगा। जमीन मंदिर समिति की रहेगी तथा उस पर स्मार्ट सिटी पार्किंग बनाएगी। इसका डिजाइन और प्लान स्मार्ट सिटी विशेषज्ञों ने तैयार किया है। इसकी लागत 34 करोड़ रुपए आंकी गई। टेंडर के बाद इसका निर्माण 30 करोड़ रुपए से होना तय हुआ है। इसका निर्माण शुरू करने के लिए ठेकेदार को बुलाया गया है। इंजीनियर्स ठेकेदार को जमीन पर ले-आउट देकर निर्माण शुरू कराएंगे। इसमें एक सप्ताह लग सकता है।

मल्टी लेवल पार्किंग का माडल चित्र

ऑटोमेटिक सिस्टम लगेंगे, डिस्प्ले पर जानकारी दिखेगी

मल्टी लेवल पार्किंग की क्षमता 750 कार स्पेस की है। विशेषज्ञों के अनुसार इसमें 600 कार और इतनी ही बाइक पार्क की जा सकती है। इसमें वाहन आते ही ऑटोमेटिक बुम बैरियर खुलेंगे और बंद होंगे। गेट पर ही एलईडी डिस्प्ले बोर्ड रहेंगे, जिन पर पार्किंग की स्थिति दिखाई देगी। यानी पार्किंग कितना खाली है, इसकी जानकारी मिलेगी। यहां शुल्क चुकाने के लिए नकद राशि के अलावा रुपे, सिटीजन स्मार्ट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इसे उज्जयिनी एप से भी जोड़ने के परीक्षण हो रहा है। श्रद्धालु स्मार्ट सिटी का उज्जयिनी एप डाउनलोड करते हैं तो उन्हें शहर में प्रवेश करते ही पार्किंग की जानकारी मिल जाएगी।

पार्किंग से सीधे मंदिर क्षेत्र में पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

पार्किंग को स्कॉय ब्रिज बनाकर रुद्रसागर के किनारे बनाए जा रहे पब्लिक प्लाजा से जोड़ा जाएगा। तीन मंजिला पार्किंग की दूसरी मंजिल से ब्रिज शुरू होगा। श्रद्धालु ब्रिज से होकर पब्लिक प्लाजा में चले जाएंगे। यहां क्लॉक रूम, रिफ्रेशमेंट, टॉयलेट आदि सुविधाएं मिलेंगी। यहां से प्रवेश टिकट लेकर वे पब्लिक प्लाजा परिसर का अवलोकन करते हुए मंदिर की ओर जाएंगे। दर्शन कर वे इसी मार्ग से वापस पार्किंग में जा सकेंगे। स्मार्ट सिटी सीईओ प्रदीप जैन के अनुसार यह पार्किंग दिव्यांग फ्रेंडली भी होगा।

X
Ujjain News - mp news sco walk bridge will be built from multi level parking to public plaza
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना