शरद पूर्णिमा कल : मत्स्येंद्रनाथ समाधि पर आज से शरदोत्सव

Ujjain News - शरद पूर्णिमा रविवार को है। गढ़कालिका के समीप स्थित मत्स्येंद्रनाथ की समाधि पर शनिवार से दो दिनी उत्सव मनाया...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:35 AM IST
Ujjain News - mp news sharad purnima tomorrow autumn festival at matsyendranath samadhi from today
शरद पूर्णिमा रविवार को है। गढ़कालिका के समीप स्थित मत्स्येंद्रनाथ की समाधि पर शनिवार से दो दिनी उत्सव मनाया जाएगा। हरसिद्धि मंदिर में रविवार शाम कन्यापूजन व भंडारे के साथ नवरात्रि उत्सव का समापन होगा।

गढ़कालिका और भर्तृहरि गुफा के पास योगीराज मत्स्येंद्रनाथ की समाधि है। इस प्राचीन स्थल पर शरद पूर्णिमा का दो दिवसीय शरद महोत्सव 12 व 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। शरदोत्सव व विकास समिति अध्यक्ष डॉ. प्रकाश रघुवंशी के अनुसार यहां 500 काल से यह उत्सव मनाने की परंपरा है। शनिवार को समाधि स्थल को फूलों और विद्युत रोशनी से सजाया जाएगा। शाम 7 बजे से पं. प्रवीण शास्त्री दल सुंदरकांड पाठ करेगा तथा कवि सम्मेलन होगा। दूसरे दिन शरद पूर्णिमा को रविवार शाम गायक द्वय अमित व ज्वलंत शर्मा की भजन संध्या एवं हरीश पौद्धार समूह के लोकनृत्यों की प्रस्तुति होगी। लोकगायक सुंदरलाल मालवीय कबीर भजन की भी प्रस्तुति देंगे।

पीपलीनाका से चल समारोह निकलेगा

सचिव राम सांखला ने बताया रामप्रसाद चौहान एवं अज्जू पटेल के नेतृत्व में पीपलीनाका से शाम 7 बजे चल समारोह निकाला जाएगा। चल समारोह में समाधि पर ओढ़ाई जाने वाली चादर, ध्वज भी शामिल होगा। जुलूस जीवाजी गंज, नयापुरा, केडी गेट, गोपाल मंदिर होकर समाधि स्थल पर रात 11.30 पहुंचेगा। जुलूस में निगम परिषद अध्यक्ष सोनू गेहलोत, सत्यनारायण कछावा, राधेश्याम गेहलोत आदि शामिल होंगे। महा आरती की जाएगी। आरती के बाद रात 12 बजे खीर प्रसादी का वितरण होगा।

हरसिद्धि मंदिर पर कन्याभोज व भंडारा

हरसिद्धि मंदिर में शरद पूर्णिमा पर रविवार शाम देवी का शृंगार पूजन किया जाएगा। इसके बाद कन्याभोज होगा। शहर की पांच सौ से ज्यादा कन्याओं को भोजन कराया जाएगा। भक्तों को भी भोजन प्रसादी वितरित होगी। इसके साथ ही नवरात्रि उत्सव का समापन होगा।

X
Ujjain News - mp news sharad purnima tomorrow autumn festival at matsyendranath samadhi from today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना