• Hindi News
  • Mp
  • Ujjain
  • Ujjain News mp news smart city project will make 100 cities polluted shankaracharya

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट 100 शहरों को प्रदूषित बना देगा- शंकराचार्य

Ujjain News - पुरी पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने रविवार को महाकाल प्रवचनधाम में गीता जयंती व्याख्यान में देश...

Dec 09, 2019, 10:41 AM IST
Ujjain News - mp news smart city project will make 100 cities polluted shankaracharya
पुरी पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने रविवार को महाकाल प्रवचनधाम में गीता जयंती व्याख्यान में देश की राजनीति और विकास पर तीखे प्रहार किए। उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि फैसले को लेकर कहा कि फैसला करने और कराने वालों को प्रणाम। स्वामीजी ने कहा आज के राजनेताओं को भविष्य का ज्ञान नहीं है। इसलिए वे दूरगामी परिणाम पर विचार नहीं करते। यह निर्णय सुहावना दिखाई दे रहा है लेकिन इसके परिणामों पर भी विचार करना चाहिए। स्वामीजी ने देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि आज देश का एक भी महानगर बता दो जहां शुद्ध पानी, हवा, पृथ्वी, आकाश, अग्नि हो। आधुनिक विकास की अवधारणा ही गलत है। जो महानगर है वहां सांस लेना मुश्किल हो रहा है।

स्वामीजी ने कहा कि गीता के 18वें अध्याय में विकास की अवधारणा दी है। विकास से जहां मूल तत्व ही दूषित हो रहे हैं तो ऐसे विकास का फायदा क्या? वैज्ञानिक कह रहे हैं कि मानव सभ्यता 30 साल की ही बची है। यदि पंच तत्वों को प्रदूषण से नहीं बचाया तो विनाश निश्चित है। उन्होंने समाज में आ रही विकृति पर कहा कि यदि रोटी और बेटी शुद्ध नहीं है तो संस्कार कहां बचेंगे। शंकराचार्य ने वेदों पर चर्चा की। प्रारंभ में बटुकों ने वेदों की 8 शाखाओं के मंत्रों का गायन किया। महाकाल मंदिर समिति की ओर से सहायक प्रशासक आरके तिवारी, चंद्रशेखर जोशी ने शंकराचार्य का अभिनंदन कर सम्मान निधि भेंट की। सुधीर चतुर्वेदी ने भी सम्मान किया।

सनातन संस्कृति में जन्म और मृत्यु ईश्वर के लिए

सुबह नागरिकों के साथ संगोष्ठी में स्वामीजी ने कहा सनातन संस्कृति में जन्म और मृत्यु भी ईश्वर के लिए है। हम अपने सभी कर्म और व्यवहार ईश्वर के लिए करते हैं। उन्होंने कहा कि बुद्धि तब है जब हम दु:ख के बदले सुख हासिल करें। हमें दिन में पांच बार भगवान का स्मरण करना चाहिए।

महाकाल मंदिर समिति पर अपमान का आरोप

अभिभाषक संघ के पूर्व अध्यक्ष योगेश व्यास ने महाकाल मंदिर समिति पर शंकराचार्य के अपमान का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि समिति ने शंकराचार्य को आमंत्रित किया था लेकिन उनके आगमन पर समिति का कोई अधिकारी अगवानी करने नहीं आया। प्रवचन कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार नहीं किया गया। सम्मान निधि भेंट करने के लिए अध्यक्ष कलेक्टर या प्रशासक कोई भी नहीं आया।

महाकाल मंदिर समिति की ओर से शंकराचार्य का सम्मान भी किया गया।

X
Ujjain News - mp news smart city project will make 100 cities polluted shankaracharya
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना