--Advertisement--

महाकाल मंदिर की जमीन पर बना अवैध मकान ध्वस्त, अब हरसिद्धि घाटी से भी कर सकेंगे शिखर दर्शन

Ujjain News - महाकाल मंदिर परिसर में प्रशासन ने तीन दिन में दूसरी बड़ी कार्रवाई करते हुए साढ़े तीन महीने पहले हुई हत्या के आरोपी...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:11 AM IST
Ujjain News - the collapse of illegal houses built on the land of mahakalal temple now it will be able to do shikhar darshan
महाकाल मंदिर परिसर में प्रशासन ने तीन दिन में दूसरी बड़ी कार्रवाई करते हुए साढ़े तीन महीने पहले हुई हत्या के आरोपी का मकान जमींदोज कर दिया। अब इस तरफ से भी महाकाल का शिखर दिखने लगा है। यहां दो और मकानों पर कार्रवाई की संभावना है। रविवार को बड़ा गणेश मंदिर के पास से अतिक्रमण हटाया जाएगा।

सालों बाद महाकाल मंदिर की जमीन पर बने मकानों को हटाने की कार्रवाई 6 दिसंबर को देवास वालों की धर्मशाला से शुरू की गई। शनिवार सुबह हरसिद्धि रोड की घाटी पर बना मनोरंजन व कुमुदरंजन त्रिवेदी का मकान ढहा दिया। इस मकान के एक हिस्से में परिवार रहता था और एक हिस्से में फोटो, पूजन सामग्री और अन्य वस्तुएं बेचने की दुकान संचालित की जा रही थी। दुकान पर हुए विवाद में इस परिवार के अमित त्रिवेदी ने 18 अगस्त की रात श्रद्धालु विष्णु की चाकू मार कर हत्या कर दी थी। इसके बाद प्रशासन ने मकान खाली कराने की कार्रवाई शुरू कर दी थी। नोटिस के बाद शनिवार सुबह त्रिवेदी परिवार ने बिना किसी विरोध के मकान खाली कर दिया। इसके बाद नगर निगम अमले ने जेसीबी से मकान ढहा दिया। खाली जमीन का कब्जा मंदिर प्रबंध समिति के चंद्रशेखर जोशी को सौंपा है। त्रिवेदी के मकान में महाकाल मंदिर की बिजली और पानी की सप्लाई हो रही थी। इसका खुलासा कार्रवाई के दौरान हुआ। इधर निगम ने गऊघाट रोड पर दो मंजिला मकान ढहाया व पीएचई की जमीन से अतिक्रमण हटाए।

ऐसे पहुंचे अंजाम तक

दो जेसीबी ने आधे घंटे में जमींदोज कर दिया...

पं.व्यास के मकान काे बनाएंगे संग्रहालय

इसी रोड पर पं. सूर्यनारायण व्यास का मकान भारती भवन है। प्रशासन ने इस मकान का कब्जा लेने के लिए नोटिस दे दिए हैं। इस आवास पर बोर्ड लगा है- यह आवास नहीं इतिहास है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार इस भवन की जगह पं.सूर्यनारायण व्यास संग्रहालय बनाया जाएगा, जो निजी नहीं, मंदिर समिति का होगा।

1 18 अगस्त को श्रद्धालु की हत्या के बाद आरोपी के मकान की फाइल खुली

2 कलेक्टर ने मंदिर की जमीन की नपती कराई तो मकान अतिक्रमण में निकला

3तहसीलदार ने 24 घंटे का नोटिस दिया और 12 घंटे बाद ही मकान तोड़ दिया

महाराजवाड़ा से महाकाल मंदिर तक मार्ग

महाराजवाड़ा भवन से महाकाल मंदिर तक मार्ग बनाने की भी योजना है। इसके लिए रास्ते में आ रहे मकान भी हटाए जाएंगे। भवन स्वामियों द्वारा मकान के रोड साइड वाले हिस्से में दुकानें निकाल दी हैं। महाराजवाड़ा भवन स्मार्ट सिटी कंपनी को सौंप दिया है। मंदिर और महाराजवाड़ा को जोड़कर विकास होगा।

विश्वात्मानंद आश्रम में महाकाल अन्नक्षेत्र

रुद्रसागर किनारे बने स्वामी विश्वात्मानंदजी के आश्रम की जगह बड़ा अन्नक्षेत्र और 500 कमरों की धर्मशाला बनेगी। अभी यहां इंदौर की एक संस्था अन्नक्षेत्र चलाती है, जो 5 रु. शुल्क लेती है। जबकि यह जमीन नि:शुल्क अन्नक्षेत्र चलाने के लिए दी गई थी। इस संबंध में कलेक्टर मनीष सिंह और स्वामीजी के बीच बातचीत हो चुकी है।

दो मकानों पर और कार्रवाई की तैयारी, बड़ा गणेश के पास से भी हटेगा कब्जा

X
Ujjain News - the collapse of illegal houses built on the land of mahakalal temple now it will be able to do shikhar darshan
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..