--Advertisement--

5 घोड़ों के रथ पर सवार होकर 5 घंटे में 7 किमी खाटूधाम पहुंचे श्री खाटू श्याम

Vidisha News - श्री श्याम मंदिर खाटूधाम वैशाली विहार कॉलोनी में नवनिर्मित श्री श्याम मंदिर में 7 दिवसीय प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:15 AM IST
Vidisha News - 5 khatu shyam reached the khatudham in 5 hours riding on horse chariots
श्री श्याम मंदिर खाटूधाम वैशाली विहार कॉलोनी में नवनिर्मित श्री श्याम मंदिर में 7 दिवसीय प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दूसरे दिन शनिवार को दोपहर नगर में भव्य शोभायात्रा का शुभारंभ डंडापुरा स्थित चिंतामणि गणेश मंदिर से दोपहर करीब एक बजे हुआ। इसके बाद बड़ाबाजार, तिलक चौक, निकासा रोड, माधवगंज, खरी फाटक, पीतल मिल चौक, कांवेंट स्कूल के सामने से होते हुए वैशाली विहार कॉलोनी स्थित खाटू श्याम मंदिर पर जाकर शोभायात्रा का समापन किया गया।

शोभायात्रा में श्री खाटू श्याम बाबा का चलित विग्रह 5 घोड़ों के रथ पर सवार होकर चल रहा था। दोपहर एक बजे से शुरू हुई शोभायात्रा करीब 7 किमी का सफर तय करने के बाद शाम 6 बजे वैशाली विहार कॉलोनी तक पहुंची। इस शोभायात्रा में 6 रथों पर 6 अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को भी विराजमान किया गया था। इनकी स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा आगामी 12 दिसंबर को नवनिर्मित मंदिर में विधि-विधान से की जाएगी। श्याम भक्तों का स्वागत इंदौर और उज्जैन से मंगाए गए 11 क्विंटल फूलों और एक लीटर सुगंधित इत्र बरसाकर किया गया। शोभायात्रा में मध्यप्रदेश के साथ राजस्थानी लोक कलाकारों के दल सुंदर भजनों की प्रस्तुति देते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा के मंदिर पहुंचने पर महाआरती का आयोजन किया गया। इसके बाद 5 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को प्रसाद और स्वल्पाहार का वितरण किया गया।

आज राजेश-गणेश के भजनों पर झूमेंगे श्याम भक्त: तीसरे दिन रविवार को शाम 6 बजे खाटू धाम मंदिर में सबसे पहले श्री सुंदरकांड का पाठ होगा। इसके बाद श्री श्याम भजनों की प्रस्तुति होगी। इसमें राजनांदगांव से आए राजेश और गणेश की जोड़ी के अलावा ग्वालियर से आए अतुल पारिक, निखिल-श्याम और स्वास्तिका विश्वकर्मा की जोड़ी सुंदर भजन और कीर्तन पेश करेगी।

6 रथों पर 6 अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को भी किया था विराजित

खाटू श्याम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान नगर में निकाला भव्य चल समारोह। इनसेट में चांदी की पालकी में निकली बाबा की सवारी तो वहीं भगवान खाटू श्याम महाराज फूलों से सजाए गए।

शहर के लोगों ने किया शोभायात्रा का स्वागत

50 से अधिक स्थानों पर स्वागत द्वारा बनाकर शहर के लोगों ने किया शोभायात्रा का स्वागत

01 विशेष चांदी की पालकी में विराजमान किया गया था प्रधान देवता श्री खाटू श्याम बाबा का शीश

राजस्थानी ऊंटों का नृत्य रहा आकर्षण

श्री श्याम मित्र मंडल के अध्यक्ष और आयोजन के प्रमुख घनश्याम बंसल ने बताया कि शोभायात्रा में 2 घोड़ों के साथ राजस्थान से 2 ऊंट भी बुलवाए गए थे। ये ऊंट राजस्थानी नगाड़ों की धुन पर आकर्षक नृत्य करते हुए रास्ते में चल रहे थे। इसके अलावा 5 बैंड दल, 5 डीजे की धुनों पर हजारों की संख्या में श्याम भक्त नाचते-गाते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा में शामिल होने के लिए राजस्थान के खाटू श्याम मंदिर से गुरु प्रताप सिंह चौहान विशेष तौर पर विदिशा आए थे। उनके सान्निध्य में शोभायात्रा निकाली गई। इसके अलावा 6 अलग-अलग रथों में रणथंभौर के गणेश जी, श्री राधा-कृष्णजी, श्री सालासर बालाजी, श्री जीण माताजी, श्री चौथ माताजी की प्रतिमाएं विराजमान करके रखी गई थीं। इन सभी प्रतिमाओं की स्थापना श्री खाटू श्याम मंदिर में की जाएगी। भोपाल से आई मध्यप्रदेश की खाटू श्याम भजनों की सुप्रसिद्ध गायिका निशा द्विवेदी भी अपने भजन प्रस्तुत कर रही थीं।

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान बाहर से आए कलाकारों द्वारा राधा कृष्ण की भूमिका में हाथ और पैर से चलाएं चक्र ।

01 करोड़ की लागत से वैशाली विहार कॉलोनी में बनाया गया है मध्यप्रदेश का पहला भव्य मंदिर

04 महीने से चल रही थी प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी

X
Vidisha News - 5 khatu shyam reached the khatudham in 5 hours riding on horse chariots
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..