• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Vidisha
  • तालाब के लिए किसानों ने पहले कराया मुंडन फिर तीन किमी पैदल चलकर किया भूमिपूजन
--Advertisement--

तालाब के लिए किसानों ने पहले कराया मुंडन फिर तीन किमी पैदल चलकर किया भूमिपूजन

Vidisha News - सिंचाई की समस्या से किसानों का उत्पादन कम हो रहा भास्कर संवाददाता|विदिशा/ग्यारसपुर मानौरा के पास जगदीश तालाब...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 04:15 AM IST
तालाब के लिए किसानों ने पहले कराया मुंडन फिर तीन किमी पैदल चलकर किया भूमिपूजन
सिंचाई की समस्या से किसानों का उत्पादन कम हो रहा

भास्कर संवाददाता|विदिशा/ग्यारसपुर

मानौरा के पास जगदीश तालाब की मांग पर अब किसानों का रुख उग्र होता जा रहा है। गुरुवार को कई गांवों के सैकड़ों किसानों ने प्रदर्शन किया। मानोरा में मुख्य हाईवे किनारे पर किसानों ने डेढ़ घंटे तक धरना दिया। धरना स्थल पर ही दो दर्जन से ज्यादा किसानों ने मुंडन कराकर सरकार के खिलाफ आक्रोश जताया। इसके बाद धरना प्रदर्शन के बाद इन किसानों ने मानोरा से तालाब निर्माण स्थल बंजरिया तक करीब तीन किमी लंबी रैली भी निकाली। इस दौरान सभी किसान पानी नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाते हुए चल रहे थे।

इस प्रदर्शन में मानोरा, बेरखेड़ी, मानोरा चक्क, नौलई, औलिंजा, इसरावर, पथरई आदि गांवों के किसान इस प्रदर्शन में शामिल हुए। उग्र किसानों ने जोरदार नारेबाजी करते हुए मांग पूरी नहीं होने पर आगामी चुनाव में सबक सिखाने के इरादे प्रदर्शित किए। प्रस्तावित तालाब निर्माण स्थल पर पहुंचकर किसानों ने सांकेतिक रूप से भूमि पूजन भी किया। इस प्रदर्शन की सूचना मिलने पर तहसीलदार सरोज अग्निवंशी सहित थाना प्रभारी भी पहुंच गए थे। इन किसानों ने साफ तौर पर यह चेतावनी दी है कि यदि तालाब निर्माण की मांग पूरी नहीं हुई तो आगामी चुनाव में बहिष्कार करेंगे।

चुनाव बहिष्कार की चेतावनी, किसानों ने पानी नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाए

सबसे लगाई गुहार, किसी ने नहीं सुनी हमारी पुकार

करीब 40 दिन से तालाब की मांग को लेकर धरना दे रहे बाबूलाल लोधी ने बताया कि कई वर्षों से शासन प्रशासन सहित जनप्रतनिधियों से मांग करते आ रहे हैं, लेकिन किसी ने सुध नहीं ली है। सिंचाई की समस्या से किसानों का उत्पादन कम हो रहा है और लागत बढ़ रही है। इससे किसान परेशान हो रहे हैं। सरपंच प्रतिनिधि शादाब खान ने बताया कि क्षेत्र के किसान प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से लगातार मांग उठाते आ रहे हैं। जब तक तालाब निर्माण की मांग पूरी नहीं होगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

दो मुस्लिम, 24 से अधिक किसानों ने कराया मुंडन

शादाब पठान सरपंच प्रतिनिधि, गणेशराम चुनार, भगवान सिंह कुशवाहा, भगवान सिंह सेन, बाबूलाल लोधी, लोकेश शर्मा, अब्दुल रज्जाक, हल्के राम लोधी, सज्जन सिंह राव, जगदीश लोधी, मांगीलाल बंजारा, वीर सिंह बेरखेड़ी, शिवदयाल, संतोष, सुनील गौर, सुंदरलाल अहिरवार, खेत सिंह लोधी, प्रेम सिंह मीणा, कल्याण सिंह चिढ़ार, धारू सिंह लोधी, चैन सिंह अहिरवार, मुन्ना लाल सहरिया, करंट, मनोज वंशकार, गजराज सिंह सहरिया, मुकद्दम इसरावर आदि लोगों मुंडन कराया है।

X
तालाब के लिए किसानों ने पहले कराया मुंडन फिर तीन किमी पैदल चलकर किया भूमिपूजन
Astrology

Recommended

Click to listen..