--Advertisement--

छीरखेड़ा में 3 माह से नहीं है बिजली, पढ़ाई प्रभावित

तीन महीने से अंधेरे में बसर कर रहे छीरखेड़ा गांव के लोग गुरुवार को ट्रैक्टर-ट्राली में सवार होकर जिला मुख्यालय पर आ...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 04:15 AM IST
छीरखेड़ा में 3 माह से नहीं है बिजली, पढ़ाई प्रभावित
तीन महीने से अंधेरे में बसर कर रहे छीरखेड़ा गांव के लोग गुरुवार को ट्रैक्टर-ट्राली में सवार होकर जिला मुख्यालय पर आ पहुंचे। बिजली कंपनी के अधिकारियों द्वारा सुनवाई नहीं होने पर ये ग्रामीण नपा अध्यक्ष मुकेश टंडन से अपनी पीड़ा बताने नपा कार्यालय पहुंच गए। लेकिन नपा अध्यक्ष से मुलाकात नहीं हो पाने से से ग्रामीण दो घंटे इंतजार करने के बाद मायूस होकर वापस लौट गए। इन ग्रामीणों में कई स्कूली बच्चे थी, जो कि बिजली के अभाव में पढ़ तक नहीं पा रहे हैं।

इन ग्रामीणों की माने तो शाम 6 बजे के बाद गांव में अंधेरा छा जाता है कोई भी छात्र पढ़ नहीं पाता। जबकि कुछ ही समय 10 वीं बोर्ड की परीक्षा आने वाली हैं। इसके अलावा शुक्रवार से शुरू हो रही 9वीं की परीक्षाएं की बच्चे तैयारी तक नहीं कर पाए हैं। ग्रामीण प्रदीप लोधी ने बताया कि तीन महीने से ट्रांसफार्मर जला पड़ा है। बिजली कंपनी बकाया राशि होने की वजह से बदल नहीं रही है। इससे पूरा गांव ही प्रभावित हो रहा है। करीब दो हजार की आबादी बिना बिजली के काफी मुश्किलों के साथ जीवन यापन कर रही है।

उन्होंने बताया कि शाम होने के बाद गांव के लोग जहां घरेलू काम तक नहीं कर पाते हैं, वहीं मच्छर आदी की समस्या से भी जूझना पड़ता है। छात्र केशव ने बताया कि दिन में स्कूल आदि में समय निकलने से शाम को ही पढ़ाई का वक्त मिलता है, लेकिन शाम के बाद बिजली के अभाव में अंधेरा हो जाने से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। अन्य छात्रों का भी कहना था कि जल्द से जल्द यदि बिजली की समस्या दूर नहीं हुई तो कई बच्चों की साल बर्बाद हो सकती है। मिडिल सहित हाई स्कूल तक के करीब 150 से अधिक छात्र इस गांव में बिजली की समस्या से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।

X
छीरखेड़ा में 3 माह से नहीं है बिजली, पढ़ाई प्रभावित
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..