Hindi News »Madhya Pradesh »Vidisha» दर्शन करने हाईवे पर लगी 300 मीटर लंबी कतार

दर्शन करने हाईवे पर लगी 300 मीटर लंबी कतार

हनुमान जयंती शहर में महोत्सव के रूप में मनाई गई। शहर के तमाम हनुमान मंदिर सजे हुए थे। सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 06:05 AM IST

दर्शन करने हाईवे पर लगी 300 मीटर लंबी कतार
हनुमान जयंती शहर में महोत्सव के रूप में मनाई गई। शहर के तमाम हनुमान मंदिर सजे हुए थे। सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिरों में उमड़ने लगी थी, जो कि देर रात जारी रही। मंदिरों में सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, भंडारा, महाआरती आदि आयोजन दिन भर चलते रहे। पूरे शहर में हनुमान भक्ति गीतों की गूंज सुनाई देती रही। रंगई सहित अन्य मुख्य मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होने से आवागमन व्यवस्था सुचारू रखने के लिए पुलिस व ट्रैफिक कर्मियों को तैनात करना पड़ा। शहर में कई जगह अलग-अलग सामाजिक संगठनों द्वारा चल समारोह निकाले गए। ढोल, बैंड-बाजे, डीजे व झांकियों के साथ ये चल समारोह निकाले गए। इन चल समारोह में शामिल लोग नाचते गाते व भगवान श्री राम व हनुमान के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे।

हनुमान जन्मोत्सव

हनुमान जयंती पर शहर के तमाम मंदिरों में सुबह से ही उमड़ी भक्तों की भीड़, जगह-जगह से निकले चल समारोह

खास-खास जानकारी

हनुमान जयंती पर बंटी नगर स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में 1008 श्री हनुमान चालीसा महापाठ का आयोजन हुआ। इसमें अनेक श्रद्धालुओं ने शामिल हुए।

बाबा बहरा घाट स्थित हनुमान मंदिर को गुब्बारे व फूलों से सजाया गया था। इसके अलावा मंदिर में स्थित हनुमान जी की प्रतिमा का विशेष श्रंगार किया गया था।

रंगई स्थित हनुमान मंदिर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

रजक-मालवीय समाज ने भी निकाला चल समारोह: रजक-मालवीय समाज ने बस स्टैंड से शोभायात्रा निकाली, जो कि मुख्य मार्गों से होकर खाई रोड स्थित हनुमान मंदिर पहुंचकर समाप्त हुई। शोभायात्रा में खिलान सिंह पटवारी, संतोष मालवीय, चिरोंजीलाल मालवीय, भैयालाल मालवीय, भोगचंद्र रजक, घनश्याम रजक, चंदन मालवीय, संजय सोलंकी, राजेंद्र मालवीय आदि मौजूद रहे।

रंगई मंदिर में दर्शन करने श्रद्धालुओं की लगी लंबी कतार

रंगई स्थित हनुमान मंदिर में दर्शन करने के लिए अपार जनसमूह उमड़ पड़ा। सुबह से ही मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की कतार लग गई थी। सुबह 9 बजे तक मंदिर के दोनों तरफ हाईवे पर लंबी लाइन लग गई थी। करीब 300 मीटर लंबी दोहरी लाइन में लगकर श्रद्धालुओं ने भगवान हनुमान के दर्शन किए। मंदिर हाईवे पर होने से प्रशासन ने ट्रैफिक व पुलिस के जवानों को ट्रैफिक और सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया था। कई बार यहां जाम के हालात भी बने।

बंटी नगर हनुमान मंदिर में 1008 हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमानजी के जन्मोत्सव पर शनिवार को बंटी नगर चौराहा स्थित श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर में सैकड़ों भक्तों ने मिलकर सामूहिक रूप से 1008 बार हनुमान चालीसा का पाठ किया। भक्तों को हनुमान चालीसा की 500 पुस्तकों का वितरण किया गया। इससे पहले आचार्य मंडल की ओर से पं. राजीव लोचन पांडे, ज्योतिषाचार्य पं.संजय पुरोहित, पं.जितेंद्र तिवारी, पं.बृजराज चतुर्वेदी, पं.नारायण प्रसाद शर्मा, पं.रामलखन शास्त्री के सान्निध्य में विधि-विधान से पूजा-अर्चना करवाई ।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Vidisha

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×