Hindi News »Madhya Pradesh »Vidisha» जिले भर में आस्था-उल्लास से मनी हनुमान जयंती, निकले चल सामरोह

जिले भर में आस्था-उल्लास से मनी हनुमान जयंती, निकले चल सामरोह

पवनसुत हनुमानजी का जन्माेत्सव जिले भर में उल्लास से मनाया गया। श्रद्धालु अलसुबह से मंदिराें में पहुंच गए थे।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 06:05 AM IST

पवनसुत हनुमानजी का जन्माेत्सव जिले भर में उल्लास से मनाया गया। श्रद्धालु अलसुबह से मंदिराें में पहुंच गए थे। हनुमानजी काे सिंदूर लेपन कर चाेला चढ़ाया गया। जगह-जगह शाेभायात्राएं निकली, सुंदर कांड व हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।

किले अंदर श्री गुप्तेश्वर मंदिर के पास पटेल निवास से भव्य निशान शोभायात्रा चल समारोह निकाला गया। बैंडबाजों के साथ सबसे आगे चार घुड़सवार चल रहे थे। सुसज्जित रथ पर बाल रूप हनुमानजी की झांकी सजाई गई थी। रथ पर बाल राम- लक्ष्मण आकर्षण का केंद्र बने हुए थे। चल समारोह में शशांक भार्गव, रामस्वरूप तिवारी, सचिन भावसार, विमलेश सक्सेना, राकेश श्रीवास्तव, महेश पटेल, नत्थू पटेल, गोपालसिंह, सन्मानसिंह, घासीराम, विष्णु महाराज, हुकुमसिंह आदि उपस्थित थे।

सिरोंज। अंजनी पुत्र हनुमान की जयंती का उत्साह शनिवार को नगर में दिनभर बना रहा। सभी हनुमान मंदिरों में प्रतिमा का आकर्षक श्रृंगार किया गया था। गनपुरी हनुमान मंदिर में बाबा को कन्हैया की वेषभूषा में सजाया गया। आरती और हवन के बाद मंदिरों में दिनभर महाप्रसाद का वितरण चलता रहा।

सभी हनुमान मंदिरों में सुबह 5 बजे अंजनीलाल की महाआरती की गई। मंदिरों में महाप्रसाद का वितरण किया गया। मंदिरों में कन्याभोज एवं भंडारे का आयोजन भी किया गया। श्रद्धालुओं ने बजरंगबली को गुड़, चना और श्रीफल का प्रसाद अर्पित किया।

विहिप ने निकाली शोभायात्रा

सिरोंज। विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल ने नगर में शोभायात्रा निकाली । शोभायात्रा में शामिल युवा हनुमान भक्ति से ओतप्रोत भजनों पर थिरकते हुए चल रहे थे।

शोभायात्रा दोपहर 1 बजे छतरी चाैराहा स्थित हनुमान मंदिर से शुरू हुई। भजनों की धुन पर युवा थिरक रहे थे। युवाओं का दल विभिन्न करतब दिखा रहा था। शोभायात्रा का सबसे मुख्य आकर्षण अंजनीनंदन के स्वरूप से सजी झांकी थी। शोभायात्रा नगर के मुख्य बाजार, पुराना बस स्टैंड, मंशापूरन हनुमान मंदिर से होते हुए लाला बाबा मंदिर पहुंचकर समाप्त हुई।

आरती और हवन के बाद मंदिरों में दिनभर महाप्रसाद का वितरण चलता रहा

भजन, पूजन, भंडारे से मना अंजनीनंदन का जन्मोत्सव

गंजबासौदा | शनिवार को नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों पर पवन पुत्र की जयंती पूर्ण श्रद्धा भाव से भजन , पूजन और भंडारे के आयोजन के बीच मनाई गई। नगर के सभी मंदिरों को फूल और पत्तों की मालाओं से सजाया था। सुबह पांच बजे से मंदिरों पर आरती पूजन अभिषेक का आयोजन किया गया। इसके बाद से ही श्रद्धालु चमेली का तेल, सिंदूर ,चना चिरोंजी लेकर हनुमान मंदिरों में पहुंचने लगे थे। वही मंदिरों पर हनुमान चालीसा, सुंदर कांड और अखंड रामायण पाठ के कई स्थानों पर आयोजन किए गए। गांव पचमा के बालाजी दरबार में 56 भोग और भंडारे का आयोजन किया गया। गांव सिरनोटा में सत्तर फीट की हनुमान प्रतिमा के दर्शन करने गुरु आश्रम पर ग्रामीणों की भीड़ लगी रही। संत हनुमान दास को श्रद्धालुओंं ने अंग वस्त्र भेंट कर उनका आर्शीवाद लिया। यहां हर साल हनुमान जयंती पर मेले का आयोजन होता है। इसी प्रकार मुरादपुर के मंदिर पर कई लोगों ने भंडारा किया। त्योंदा तहसील के नूरपुर मंदिर पर दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। नगर के स्टेशन, बरेठ रोड, गांधी चौक, गंज, पचमा ,नौलखी मंदिरों पर दिन भर भजन कीर्तन, रामायण पाठ का आयोजन चला।

जय श्रीराम-जय हनुमान के जयकारों से गूंजे मंदिर

हैदरगढ़| शनिवार का पूरा दिन संकटमोचन की उपासना के नाम रहा। मंदिरों में कृपा करो हनुमान एवं श्री राम जय राम जय जय राम जैसे भजन तो कहीं रामधुन गूंजी। मंदिरों में अभिषेक हवन पूजन अखंड रामायण महाआरती जैसे विविध धार्मिक आयोजन हुए। मृगन्नाथ मंदिर पर भी काफी संख्या में श्रद्धालु प्राचीन हनुमान जी के दर्शनाें के लिए पहुंचे।

हनुमान जयंती पर निकली शोभायात्रा, हुआ स्वागत

गुलाबगंज| हनुमान जयंती पर नगर में हनुमानजी की विशाल आदमकद प्रतिमा के साथ नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसका जगह-जगह स्वागत किया गया। प्रतिमा की पूजन कर आरती उतारी गई। शोभायात्रा राममंदिर पर समाप्त हुई।

शनिवार को नगर के पुराने मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सुमेर रेलवे पुल मंदिर पर भंडारा आयोजित किया गया।

बजरंग दल ने अखाड़ों के साथ निकाला चल समारोह

गंजबासौदा| बंजरग दल ने शनिवार को शाम साढ़े पांच बजे गांधी चौक स्थित श्रीरामजानकी मंदिर से जय जय जय बजरंगबली के जय घोष और अखाड़े के साथ चल समारोह निकाला। हनुमान जयंती पर आयोजित इस चल समारोह का शुभांरभ पूजा अर्चना के बीच किया गया । इसमें बड़ी संख्या में संगठन कार्यकर्ता सहित आम नागरिक भी शामिल हुए। हनुमान जी की प्रतिमा को ट्रैक्टर ट्राली में सजाया गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Vidisha

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×