--Advertisement--

पीएम आवास की पूरी राशि एक साल बाद भी नहीं मिलने से अधूरा है काम

Vidisha News - क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले लोगों को साल भर बाद भी मकान निर्माण की पूरी राशि नहीं मिल सकी...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:01 AM IST
Sironj News - completing the full amount of pm housing after one year is incomplete
क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले लोगों को साल भर बाद भी मकान निर्माण की पूरी राशि नहीं मिल सकी है। कई लोग अधूरे निर्मित मकान में रहने को मजबूर है तो कई लोग किराए के मकान में रह रहे हैं। जिसमें उनके 20 से 25 हजार रुपए अतिरिक्त खर्च हो गए है। इसके बाद भी नपा प्रबंधन उनकी सुध नहीं ले रहा।

प्रधानमंत्री आवास योजना केन्द्र सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार शहरी इलाके में रहने वाले जरूरतमंद परिवार को ढाई लाख रुपए मकान बनाने के लिए प्रदान कर रही है। सिरोंज नपा में योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। नपा ने दो साल पहले योजना के तहत पंजीयन करवाने के लिए लोगों से आवेदन लिए थे। सर्वे और मौका मुआयने की प्रक्रिया के बाद नपा ने सूची भेजी और इसके आधार पर नपा को शासन ने राशि भी प्राप्त हो गई। पहले चरण में नगर के वार्ड 1 से 7 तक पीएम आवास योजना के तहत मकानों का निर्माण शुरू हुआ। जिसमें करीब 400 मकानों के निर्माण के लिए पहली किस्त के रूप में 40-40 हजार रुपए की राशि नपा द्वारा संबंधित के खाते भेजी गई। इसके बाद नपा द्वारा विभिन्न किस्तों के माध्यम से लोगों को यह राशि प्रदान की गई। इस प्रक्रिया में एक साल बीत गया है लेकिन लोगों को अभी तक ढाई लाख रुपए की राशि पूरी नहीं मिल सकी है। इस कारण साल भर में भी लोगों का मकान निर्माण पूरा नहीं हो सका है। नगर के हाजीपुर इलाके में रहने वाले बारेलाल अहिरवार, बालमुकुंद अहिरवार और मुकेश विश्वकर्मा ने बताया कि केन्द्र सरकार की योजना तो बेहद अच्छी है लेकिन अधिकारी और कर्मचारी इसमें पलीता लगा रहे हैं। एक साल से किराए के मकान में रह रहे हैं। अगर समय पर किस्त मिलती तो तीन-चार महीने में मकान बन कर तैयार हो जाता। इससे किराए में लगने वाले 20-25 हजार रुपए बच जाते।

X
Sironj News - completing the full amount of pm housing after one year is incomplete
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..