विदिशा

  • Home
  • Madhya Pradesh News
  • Vidisha News
  • Vidisha - अब विवेकानंद चौराहे के नाम से जाना जाएगा ईदगाह चौराहा
--Advertisement--

अब विवेकानंद चौराहे के नाम से जाना जाएगा ईदगाह चौराहा

स्वामी विवेकानंद ने दुनिया भर में भारत की आध्यात्मिक शक्ति का लोहा मनवाया है। इतना ही नहीं देश के प्राचीन गौरव और...

Danik Bhaskar

Sep 12, 2018, 05:50 AM IST
स्वामी विवेकानंद ने दुनिया भर में भारत की आध्यात्मिक शक्ति का लोहा मनवाया है। इतना ही नहीं देश के प्राचीन गौरव और उसके अतीत को सामने लाने का भी प्रयास किया है। यह बात अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मध्य क्षेत्र भोपाल केंद्र के क्षेत्रीय संगठन मंत्री चेतस सुखाड़िया ने कही। वे मंगलवार को अपरान्ह नए कंपोजिट भवन रोड पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के अनावरण के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 11 सितंबर 1893 को विश्व धर्म परिषद में भाग लेने विवेकानंद अमेरिका के शिकागो शहर गए थे। वहां उन्हें जब बोलने का मौका मिला तो उन्होंने माय सिस्टर एंड ब्रदर्स आफ अमेरिका के संबोधन से दुनिया भर के लोगों का ध्यान भारत की प्राचीन संस्कृति की ओर आकृष्ट किया था। इस मौके पर अतिथियों ने सबसे पहले विवेकानंद की नवनिर्मित प्रतिमा का अनावरण किया। 8 फीट 6 इंच लंबी मिक्स धातु की यह प्रतिमा करीब 8 लाख रुपए से तैयार की गई है। अब ईदगाह चौराहे को स्वामी विवेकानंद चौराहे के नाम से जाना जाएगा। इस चौराहे पर स्वामी विवेकानंद चौराहे के नामकरण की पटि्टका का लोकार्पण भी किया। कार्यक्रम में नपाध्यक्ष मुकेश टंडन ने कहा कि अंग्रेजों के समय दुनिया में भारत की कोई गिनती नहीं होती थी। भोपाल नगर निगम के अध्यक्ष डा.सुरजीत सिंह ने कहा कि विदिशा का अपना अलग प्राचीन महत्व रहा है। इससे निश्चित रूप से लोगों को प्रेरणा मिलेगी। विधायक कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि नपाध्यक्ष मुकेश टंडन के कार्यकाल में शहर का चहुंमुखी विकास हो रहा है। उन्होंने विकास के माध्यम से शहर की सूरत बदलने का कार्य किया है।

अनावरण

8 फीट 6 इंच लंबी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का किया अनावरण, विवेकानंद ने दुनिया भर में मनवाया भारत की आध्यात्मिक शक्ति का लोहा

बटन दबाकर किया स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण।

कलेक्टर-एसपी मंच पर बैठने के बाद लौटे

विवेकानंद प्रतिमा के अनावरण समारोह में कलेक्टर वीके सिंह और एसपी विनीत कपूर भी पहुंचे थे। दोनों ने नपाध्यक्ष मुकेश टंडन के साथ विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया। इसके बाद नपाध्यक्ष श्री टंडन उन्हें मंच पर भी ले गए। कार्यक्रम शुरू होने से पहले दो मिनट तक मंच पर रखी कुर्सियों पर बैठने के बाद दोनों अधिकारी वहां से चले। इसके बाद उन कुर्सियों पर अन्य अतिथियों को बैठाया गया। कलेक्टर-एसपी शहर के विकास के जुड़े कार्यक्रमों में शामिल होने तो पहुंचते हैं लेकिन 2 मिनट बाद ही जनप्रतिनिधियों से दूरी बनाकर वहां से निकल जाते हैं। शहर में यह चर्चा का विषय है। कार्यक्रम में भाजपा नेता विजय जैन, संदीप डोंगर सिंह, अरविंद श्रीवास्तव,वरिष्ठ भाजपा नेता बाबूलाल ताम्रकार, मनोज राजोरिया, पदमसिंह भदौरिया, वीरसिंह रघुवंशी, सुमन सोनी, केके गुप्ता, यतींद्र बहुगुणा, शैलेंद्र सरवैया, रामपाल राजपूत, अरुणा मांझी सहित अनेक नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे।

Click to listen..