• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Vidisha News
  • युद्ध मनुष्य के दिमाग में होता है, इसलिए शांति जरूरी: सुब्बाराव
--Advertisement--

युद्ध मनुष्य के दिमाग में होता है, इसलिए शांति जरूरी: सुब्बाराव

बापू के पद चिन्हों पर नैतिक मूल्यों को साथ लेकर चलने वाले राष्ट्रीय युवा योजना के राष्ट्र प्रमुख एवं गांधीवादी...

Danik Bhaskar | Jun 29, 2018, 05:35 AM IST
बापू के पद चिन्हों पर नैतिक मूल्यों को साथ लेकर चलने वाले राष्ट्रीय युवा योजना के राष्ट्र प्रमुख एवं गांधीवादी चिंतक डॉ. एसएन सुब्बाराव गुरुवार को कई कार्यक्रमों में शामिल हुए। वे एसएटीआई के बाबू तख्तमल जैन चरखा केन्द्र पहुंच और पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए और पीपल का पौधा रोपा। इसके बाद कैलाश सत्यार्थी हाॅल में एनसीसी और एनएसएस के छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। इस मौके पर बीएचईएल के रिटायर महाप्रबंधक विजय जोशी, वरिष्ठ समाज सेवी एवं उद्यमी राजेश जालोरी, डीएफओ हरीश गुप्ता मुख्य रूप से उपस्थित थे। संचालक डाॅ जेएस चौहान ने शाल, श्रीफल एवं संस्था के चरखा केन्द्र में बने वस्त्र भेंट किए।

विचार

बापू के पद चिन्हों पर नैतिक मूल्यों को साथ लेकर चलने वाले राष्ट्रीय युवा योजना के राष्ट्र प्रमुख एवं गांधीवादी चिंतक कार्यक्रम में हुए शामिल

शाकाहार के लिए... मनुष्य मनुष्यता का परिचय दे

डाॅ. सुब्बाराव ने संस्था के स्मार्ट क्लास रूम में राष्ट्रीय अखंडता में समाज सेवा का महत्व विषय पर अपने विचार रखे। उन्होंने बताया कि हमसे प्रेरणा पाकर 15 अगस्त 1947 के बाद 117 देशों ने आजादी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि विदेशों में शाकाहारी होकर विदेशी युवा दूध तक त्याग रहे हैं, क्योंकि उनका मानना है यह दूध बछड़ों के लिए छोड़ना चाहिए। हम मनुष्य हैं और हमें मनुष्यता का परिचय देना चाहिए। मनुष्य को शाकाहार ही जीवन में अपनाना चाहिए।

कार्यक्रम को संबोधित करते सुब्बाराव।

शांति के लिए... अगली पीढ़ी को देनी है अच्छी दुनिया

डाॅ. सुब्बाराव ने कहा कि युद्ध मनुष्य के दिमाग में शुरू होता है और दुनिया में शांति चाहिए तो मनुष्य का दिमाग शांत होना जरूरी है। शांति की राह पर चलकर ही हम अपनी आने वाली पीढ़ी को एक अच्छी दुनिया दे सकते हैं।

पर्यावरण के लिए... सभी शहरों में हो पौधारोपण

उन्होंने पौधारोपण का महत्व बताते हुए कहा कि जिस तरह व्यक्ति की मृत्यु पर कई शहरों में एक पौधा स्मृति वन में रोपकर उसका पालन किया जाता है। वैसा ही कार्य सभी शहरों में हो।

अखंडता के लिए... भारत को अखंड रखना है

धर्म एवं भाषा के नाम पर कई देशों के टुकड़े हो चुके हैं। हम सभी को सर्व धर्म का सम्मान करना चाहिए तथा युवाओं को समूह में सर्व धर्म प्रार्थना करना चाहिए।

भाजपा नेता ने सवाल उठाए

सेंटमेरी पीजी कॉलेज में डॉक्टर एसएन सुब्बाराव की उपस्थिति में पौधरोपण कार्यक्रम रखा गया था। इस मौके पर अपने संबोधन के दौरान भाजपा नेता मनोज कटारे ने संस्था के पदाधिकारियों पर सवाल खड़े कर दिए। उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी महीने में इस संस्था ने भारत माता की आरती नहीं करने दी थी। यह काम निंदनीय था। उनके भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हुअा।