• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Vidisha News
  • हमारे जीवन में पौधरोपण और रक्तदान जरूरी, वृक्ष और रक्त दोनों देते हैं जीवन दान: एचसी गुप्ता
--Advertisement--

हमारे जीवन में पौधरोपण और रक्तदान जरूरी, वृक्ष और रक्त दोनों देते हैं जीवन दान: एचसी गुप्ता

हमें अपने जीवन में पौधरोपण और रक्तदान अवश्य करना चाहिए। वृक्ष और रक्त दोनों की जीवन दान देते हैं। इनके बिना मानव...

Danik Bhaskar | Jun 27, 2018, 06:00 AM IST
हमें अपने जीवन में पौधरोपण और रक्तदान अवश्य करना चाहिए। वृक्ष और रक्त दोनों की जीवन दान देते हैं। इनके बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं जा सकती। पेड़ों से ही हमारा पर्यावरण हरा-भरा रहता है। आक्सीजन की मात्रा अधिक होती है। यह बात डीएफओ एचसी गुप्ता ने कही।

वे मंगलवार को शहर के एसएसएल जैन पीजी कालेज में शासी निकाय के अध्यक्ष दीपक जैन की बेटी सोयल जैन की पांचवीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित पौधरोपण और रक्तदान शिविर के शुभारंभ मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। श्री गुप्ता ने कहा कि पौधरोपण जीवन में सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। कालेज की प्रभारी प्राचार्य डा.अर्चना जैन ने वृक्षों और रक्त की तुलना करते हुए बताया कि दोनों किस प्रकार एक दूसरे के पूरक हैं और लोगों की जान बचाने का काम करते हैं।

इस मौके पर आयोजित रक्तदान शिविर में 39 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। सोयल जैन स्मृति उद्यान में 15 पौधे लगाए गए। कार्यक्रम में शासी निकाय के अध्यक्ष दीपक सेठ, संजय सेठ के अलावा डा. संजय खरे, समाजसेवी विकास पचौरी की माताश्री उर्मिला पचौरी, पूर्व वित्तमंत्री राघवजी भाई, महावीर इंटरनेशनल की ओर से राजेश जालौरी, मप्र रक्त सहायता समिति के प्रदेशाध्यक्ष उदयसिंह हजारी, जैन मिलन गुरुवर संगठन की ओर से मनीष सिंघई, बेतवा उत्थान समिति के उपाध्यक्ष अतुल शाह, समाजसेवी अतुल हाईलेंस सहित अनेक प्राध्यापक और छात्र-छात्राएं मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन डा.नीता खरे ने किया।