• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Vidisha News
  • निकलेगी रथयात्रा आज सुबह चार बजे होगी भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना
--Advertisement--

निकलेगी रथयात्रा आज सुबह चार बजे होगी भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना

आषाढ़ सुदी दूज के मौके पर 14 जुलाई शनिवार को शहर से करीब 32 किमी दूर जगदीश धाम मानौरा गांव में श्रद्धा का सैलाब उमड़ेगा।...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 06:00 AM IST
आषाढ़ सुदी दूज के मौके पर 14 जुलाई शनिवार को शहर से करीब 32 किमी दूर जगदीश धाम मानौरा गांव में श्रद्धा का सैलाब उमड़ेगा। यहां शनिवार को सुबह 4 बजे से लेकर देर रात तक 3 से 4 लाख तक श्रद्धालु रथ पर सवार भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भैया बलभद्र के दर्शनों के लिए पहुंचेंगे। सुबह 4 बजे से भगवान की पूजा-अर्चना शुरू होगी। इसके बाद सुबह 6.30 बजे भगवान मंदिर परिसर से रथ पर सवार होकर निकलेंगे। सुबह 10.30 बजे उनका रथ मुख्य चौक पर पहुंचेगा। दोपहर 1 बजे होली चौक और शाम 4 बजे भगवान का रथ जनकपुरी हनुमान मंदिर परिसर पहुंचेगा। यहां रात्रि विश्राम के बाद भगवान दूसरे दिन शाम 4 बजे फिर से अपने धाम पहुंचेंगे। मानौरा में रथयात्रा निकालने की परंपरा 300 साल पुरानी है। सुरक्षा के लिए एक दिन पहले से ही 3 किमी तक फैले मेला क्षेत्र में 350 से अधिक पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। 30 से अधिक सीसीटीवी कैमरे और 1 ड्रोन कैमरे से पूरे मेला परिसर की निगरानी रखी जाएगी। पूरे मेले में नजर रखने के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

मेले के दौरान सागर और भोपाल रोड से आने वाले वाहनों को भी डायवर्ट किया जाएगा। रथयात्रा से एक दिन पहले ही हजारों श्रद्धालु नाचते-गाते हुए मानौरा की ओर जा रहे थे। मानौरा के अलावा शनिवार को शहर में अलग-अलग दो स्थानों से भगवान जगन्नाथ की रथयात्राएं निकलेंगी। इनमें पहली रथयात्रा 14 जुलाई को सुबह 9 बजे किला अंदर स्थित प्राचीन श्री द्वारिकाधीश मंदिर से निकलेगी। मंदिर के पं.गिरजेश मिश्र ने बताया कि पिछले 20 साल से लगातार रथयात्रा निकाली जा रही है। यहां भगवान काष्ठ से बने दोमंजिला रथ पर विराजमान होकर नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे। रथ पर उनके साथ देवी सुभद्रा और भैया बलभद्र भी आसीन रहेंगे। उसके पीछे 2 छोटे रथ भी चलेंगे। उनमें देवी माता और बाबा रामदेव की सवारी निकलेगी। इसके अलावा उसी दिन दोपहर 12 बजे से श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर से दूसरी रथयात्रा निकलेगी। इसमें भी भगवान रथ पर सवार होकर नगर भ्रमण करेंगे।

350 जवान 30 सीसीटीवी और 1 ड्रोन कैमरे से मानौरा के 3 किमी मेला क्षेत्र में करेंगे निगरानी, सागर-भोपाल हाईवे का ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट

श्री द्वारिकाधीश मंदिर से दो मंजिला रथ पर विराजमान होकर शहर में निकलेंगे भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भैया बलभद्र

मेले में खास-खास

03 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचेंगे मानौरा मेला

03 किमी क्षेत्र में फैला है मेला परिसर

350 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं मेले में सुरक्षा के लिए

600 से अधिक सरकारी अधिकारी-कर्मचारी तैनात किए गए हैं मेले में

30 सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी मेले की गतिविधियों पर निगरानी

09 स्थानों पर बनाए गए हैं श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग स्थल

30 टैंकरों की व्यवस्था की गई है पेयजल के लिए

06 डाॅक्टरों और 25 नर्सों के साथ एक अस्थाई हास्पिटल बनाया गया है।

नाचते-गाते हुए निकली श्रद्धालुओं की टोलियां

विदिशा|
प्रदेश की खुशहाली, किसानों की समृद्धि और अच्छी बारिश की कामना को लेकर हर साल की तरह इस साल भी भाजपा नेता दीपक तिवारी और मित्र मंडली द्वारा जगदीश धाम मानौरा तक 32 किमी लंबी पदयात्रा निकाली गई। शुक्रवार शाम को शाम 5 बजे से जय स्तंभ चौक से यात्रा शुरू होगी। इसके बाद बड़ा बाजार, तिलक चौक, माधवगंज, खरी फाटक, पीतल मिल होते हुए यात्रा शनिवार सुबह मानौरा तक पहुंचेगी। इस पदयात्रा में सैकड़ों श्रद्धालु शामिल थे। मानौरा पहुंचकर सभी श्रद्धालु भगवान जगदीश स्वामी की पूजा-आराधना करेंगे। पदयात्रा के दौरान श्रद्धालु डीजे की धुनों पर भजनों के साथ नाचते-गाते हुए जाएंगे। इसके अलावा मकोड़िया बांध निर्माण की मांग को लेकर कांग्रेस नेता आनंद प्रताप सिंह के नेतृत्व में भी शुक्रवार को दोपहर एक पदयात्रा मानौरा निकली। इसके अलावा जिले भर से भक्तों की टोलियां नाचते-गाते मानौरा रवाना हुईं।

मेले से 2 किमी पहले बनाई गई पार्किंग

एसपी विनीत कपूर ने बताया कि सागर और भोपाल तरफ से आने वाले वाहनों को डायवर्टेड मार्ग से निकाला जाएगा। इसके अलावा बसों की पार्किंग मेला स्थल से 2 किमी पहले की जाएगी। दोपहिया वाहनों की पार्किंग सागर रोड पर ओलिंजा पेट्रोल पंप के पास और विदिशा रोड पर नोलई रोड पर रहेगी। इसके अलावा किसी आपदा से लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू टीम को भी 24 घंटे तैनात किया गया है। चोरों और असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए 3 स्थानों पर विशेषज्ञ पुलिस अधिकारियों की तैनाती रहेगी।

यह भी खास...

मानोरा मेले में भगवान जगदीश स्वामी के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुंचे।

श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर में 60 साल से निकल रही है रथयात्रा

नंदवाना स्थित श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर श्री जगदीशधाम में भी 14 जुलाई शनिवार को रथयात्रा धूमधाम से निकाली जाएगी। पं.मनमोहन शर्मा ने बताया कि भगवान जगदीश की रथयात्रा विशेष आरती होने के बाद दोपहर 12 बजे से निकाली जाएगी। रथयात्रा तिलक चौक, सावरकर पथ, माधवगंज होकर पुन: सावरकर पथ से बांस कुली, लोहाबाजार, बजरिया अंदर किला, पेढ़ी चौक, बड़ाबाजार होते हुए वापस शाम 7 बजे मंदिर परिसर पहुंचेगी। 60 साल से यह परंपरा लगातार चल रही है।