--Advertisement--

सीसीटीवी-ड्रोन कैमरे से होगी मानौरा मेले की निगरानी

भास्कर संवाददाता| ग्यारसपुर आगामी 14 जुलाई को मानौरा में होने वाली विशाल जगदीश रथ यात्रा को लेकर विभागीय...

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 08:25 AM IST
भास्कर संवाददाता| ग्यारसपुर

आगामी 14 जुलाई को मानौरा में होने वाली विशाल जगदीश रथ यात्रा को लेकर विभागीय अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मेले से जुड़ी समस्याओं को लेकर विभागवार कार्यों की समीक्षा की गई। अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों के कार्य लगभग पूर्ण कर लिए हैं। ग्राम पंचायत द्वारा साफ-सफाई का कार्य चल रहा है।

सागर की ओर से आने वाले वाहनों की औलिंजा पेट्रोल पंप पर पार्किंग रखी गई है। इसी प्रकार विदिशा तरफ से आने वाले वाहनों के लिए पीपलखेड़ी चौराहे पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। 10 लाख रुपए की लागत से मेन गेट का निर्माण होगा जिसकी प्रशासनिक स्वीकृति हो चुकी है वहीं 25 लाख रुपए से नेशनल हाईवे से जगदीश मंदिर तक सीसी रोड निर्माण का कार्य मेले के बाद ही होना संभव होगा।

इन दोनों ही कार्यों में विदिशा विधायक कल्याण सिंह ठाकुर एवं बासौदा विधायक निशंक कुमार जैन द्वारा निधियां दी गई हैं साथ ही जनभागीदारी भी इसमें शामिल है। पुलिस व्यवस्था के लिए एसपी विनीत कपूर द्वारा निर्देश दिया गया कि मेले की व्यवस्था सुचारू रुप से चल सके, इसके लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे के अलावा ड्रोन कैमरे द्वारा भी मेले की निगरानी रखी जाएगी। पुलिस से संबंधित अधिकारियों के मोबाइल नंबरों के होर्डिंग जगह-जगह लगाए गए हैं। कोई भी व्यक्ति अव्यवस्था यदि फैलाता है तो तत्काल उन नंबरों पर संपर्क कर व्यवस्था को सुचारू बनाया जाएगा। दुकानें लगाने वाले दुकानदारों को भी प्रशासन ने हिदायत दी है कि वे 14 साल तक के बच्चों से अपनी दुकानों में काम नहीं कराएं। ऐसा करते पास जाने पर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।