--Advertisement--

मत्थापुर-कानापुर इलाके को उत्कृष्ट सड़क से जोड़ने 1 किमी लंबी डब्ल्यूबीएम सड़क बन रही

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 04:50 AM IST

Vidisha News - शहर से कटे हुए थे दोनों वार्ड भास्कर संवाददाता|सिरोंज नगर के वार्ड 20-21 में मत्थापुर और कानापुर के रहवासियों के...

Sironj News - mp news 1 km long wbm road connecting matthapur kanpur area with excellent road
शहर से कटे हुए थे दोनों वार्ड

भास्कर संवाददाता|सिरोंज

नगर के वार्ड 20-21 में मत्थापुर और कानापुर के रहवासियों के लिए नगर पालिका बड़ी सुविधा प्रदान कर रही है। नपा यहां पर स्थित प्राचीन कार्तिक घाट मंदिर से उत्कृष्ट सड़क के बीच 1 किमी लंबी डब्ल्यूबीएम सड़क बनवा रही है। 23 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली इस सड़क के बनने रहवासियों को आवागमन की बड़ी सुविधा मिल जाएगी। नगर के वार्ड 20 और 21 के बीच में स्थित मत्थापुर और कानापुर नदी के बीच में होने की वजह से शहर से कटे हुए थे। वर्षों पहले नपा ने इन इलाकों को नगर से जोड़ने के लिए केथन नदी पर दो छोटे-छोटे पुल बनाए थे। इस क्षेत्र के रहवासियों का इसी क्षेत्र से आना-जाना होता है। लंबे अरसे से रहवासी इस क्षेत्र में एक मजबूत सड़क का निर्माण करने की मांग कर रहे थे। उनकी इस मांग को नपा प्रबंधन द्वारा अब पूरा किया जा रहा है। नपा द्वारा इस क्षेत्र में 1 किमी लंबी डब्ल्यूबीएम सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

वर्षों पहले नपा ने इन इलाकों को नगर से जोड़ने के लिए नदी पर 2 छोटे-छोटे पुल बनाए थे

निकलना हुआ मुश्किल

23 लाख रुपए की लागत से बन रही यह सड़क केथन नदी के किनारे स्थित प्राचीन कार्तिक घाट मंदिर से शुरू होकर उत्कृष्ट सड़क से जुड़ेगी। अभी यहां पर सिर्फ 2 मीटर उबड़-खाबड़ मिट्टी की सड़क थी। जिस पर से लोग मुश्किल से निकल पाते थे। इस सड़क पर वाहन चलाना तो ढेड़ी खीर था। अब निर्माण एजेंसी द्वारा यहां पर 3 फीट ऊंचाई बड़ा कर सड़क का निर्माण किया जा रहा है। 6 मीटर चौड़ी इस सड़क के दोनों ओर कच्ची नाली का निर्माण भी हो रहा है। निर्माण की इस पूरी प्रक्रिया में नपा ने सड़क के दोनों ओर स्थित अतिक्रमण हटाने के साथ ही बाधा बने पेड़ और झाड़ियों को भी हटा दिया है।

दोनों क्षेत्रों के रहवासियों को सड़क बनन से बारिश में सुलभ होगा आवागमन

सड़क के अभाव में मत्थापुर और कानापुर के रहवासियों का बारिश का सीजन बढ़ा ही मुश्किलों में निकलता था। जब भी केथन नदी में उफान आता था। ऐसी स्थिति में इस क्षेत्र के रहवासियों को यहीं पर कैद होकर रहना पड़ता था। सड़क नहीं होने की वजह से प्राचीन कार्तिक घाट मंदिर तक भी श्रद्धालु नहीं पहुंच पाते थे। भोलेनाथ की आराधना के माह सावन में ही कई बार श्रद्धालु मंदिर तक नहीं पहुंच पाते थे। सड़क बनने से श्रद्धालु और रहवासी अब आसानी से यहां आ जा सकेंगे।

बीच में बनेगी दो पुलिया

निर्माण कार्य शुरू होने के बाद नपा ने एक बार फिर सड़क का मूल्यांकन किया तो सड़क के मध्य में दो जगह पर पुलिया निर्माण की जरूरत भी महसूस हुई। अब नपा ने सड़क निर्माण की इस योजना में एक किमी के दायरे में ही दो पुलियाओं का निर्माण भी करने का निर्णय लिया है। परिषद की आगामी बैठक में इन पुलियाओं की स्वीकृति भी करवाई जाएगी। सड़क निर्माण के दौरान ही इन पुलियाओं का निर्माण भी करवाया जाएगा। जिससे पानी निकासी की व्यवस्था आसान हो जाएगी।

पानी की निकासी के लिए दो पुलिया भी बनेंगी

मत्थापुर और कानापुर के बीच डब्ल्यूबीएम सड़क का निर्माण किया जा रहा है। 23 लाख रुपए की लागत वाली सड़क के निर्माण से इस क्षेत्र के रहवासियों को काफी आसानी हो जाएगी। पानी की निकासी के लिए सड़क के मध्य में दो पुलिया भी बनाई जाना है। महेश जैन,एई नपा सिरोंज।

X
Sironj News - mp news 1 km long wbm road connecting matthapur kanpur area with excellent road
Astrology

Recommended

Click to listen..