17.80 करोड़ रु. की डिमांड आए सिर्फ साढ़े 4 करोड़

Vidisha News - गंजबासौदा| त्योंदा तहसील के 17 हजार 565 किसानों को अतिवर्षा से प्रभावित फसलों का मुआवजा 25 प्रतिशत के रूप में साढ़े 4...

Dec 04, 2019, 08:26 AM IST
Ganjbasoda News - mp news 1780 crores demand of only 4 and a half million
गंजबासौदा| त्योंदा तहसील के 17 हजार 565 किसानों को अतिवर्षा से प्रभावित फसलों का मुआवजा 25 प्रतिशत के रूप में साढ़े 4 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस राशि को किसानों के खातों में डालने का काम शुरू हो गया है। त्योंदा तहसीलदार नरेंद्रसिंह परमार ने बताया शासन से फसल मुआवजा के रूप में 17 करोड़ 80 लाख रुपए की डिमांड की गई थी। लेकिन शासन से 25 प्रतिशत राशि किसानों के खातों में डालने का निर्देश मिला है। इस राशि को किसानों के खाते में पहुंचाने का कार्य हलका पटवारियों ने शुरू किया है।

मंडी में नई ज्वार की आवक शुरू, 1400 से 2800 रुपए प्रति क्विंटल पर बिकी

गंजबासौदा| कृषि मंडी में बुधवार से सीजन की पहली नई ज्वार नीलामी में आई। यह 1400 से 2800 रुपए प्रति क्विंटल की दर पर बिकी। विकासखंड में पहले ज्वार बढ़े पैमाने पर किसान पैदा करते थे। लेकिन जब से सोयाबीन, उड़द आदि आसान फसलें अस्तित्व में आई हैं। इनकी पैदावार किसानों ने लेना कम कर दिया है। ज्वार की फसल में सुरक्षा और मेहनत ज्यादा और पैदावार सीमित होने से इसकी उपज किसान कम लेते हैं। जबकि अब पहले की तरह पक्षियों की संख्या भी कम हो गई है। जब से किसान चना और सोयाबीन की फसल में इल्ली मार दवा का उपयोग करने लगे हैं। इससे पक्षियों की संख्या कम हो गई है। वह ज्वार की फसल के लिए खतरा थे। वर्तमान में भाव अच्छे मिलने से किसानों का रुझान बढ़ रहा है।

X
Ganjbasoda News - mp news 1780 crores demand of only 4 and a half million
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना