• Hindi News
  • Mp
  • Vidisha
  • Vidisha News mp news 468 patients39 eyes examined 96 people sent to bhopal for operation

468 मरीजों की आंखें जांचीं, 96 लोगों को अॉपरेशन के लिए भोपाल भेजा

Vidisha News - प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी संत हिरदाराम सिंधु सेवा ट्रस्ट एवं पूज्य सिंधी पंचायत द्वारा नि:शुल्क नेत्र शिविर का...

Jan 24, 2020, 09:45 AM IST
प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी संत हिरदाराम सिंधु सेवा ट्रस्ट एवं पूज्य सिंधी पंचायत द्वारा नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन सिंधी कॉलोनी स्थित सिंधी धर्मशाला डंडापुरा में आयोजित किया गया। इस शिविर में सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय संत हिरदाराम नगर भोपाल के डाक्टरों द्वारा मरीजों की जांच की गई।

इस शिविर में विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने कहा है कि सिंधी समाज द्वारा नेत्र शिविर का आयोजन बहुत ही प्रेरणादायक है और यह समाज हमेशा पुनीत कार्यों में अग्रणी है। विदिशा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष मुन्ना भैया जैन ने भी पूज्य सिंधी पंचायत के सराहनीय कार्य से प्रेरणा लेने की बात कहते हुए और कहा है संत जी की प्रेरणा से ही पूज्य सिंधी पंचायत हमेशा गरीब उत्थान के लिए कई शिविरों का आयोजन करती है। इस शिविर में बैरागढ़ से सेवा सदन से आए डाक्टरों द्वारा आंखों की जांच कर जिन मरीजों को ऑपरेशन के लिए चयनित किया गया, उनको भोजन करा कर बसों द्वारा सेवा सदन नेत्र चिकित्सालय संत हिरदाराम नगर भोपाल भेजा गया। सुबह से ही पंजीयन के लिए दूरदराज से आए आंखों के मरीजों द्वारा पंजीयन कराया गया। लंबी कतार के बावजूद मरीजों का आना जारी रहा जिसमें लगभग ओपीडी पंजीयन 468 कराए गए जिसमें 96 मरीजों को ऑपरेशन के लिए बैरागढ़ भेजा गया। इससे पहले सुबह 10 बजे भगवान झूलेलाल जी की पूजा अर्चना एवं ज्योत प्रज्वलित कर इस शिविर का शुभारंभ किया गया।

इस शिविर में पूज्य सिंधी पंचायत के अध्यक्ष हरीश वाधवानी, संत हिरदाराम सिंधु सेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष गुरमुखदास छुगानी, महामंत्री सुरेश मोतियानी, श्री चंद भाऊ, परमानंद गंगवानी, वासुदेव धनवानी, गिरधारी लाल बालियान, टीकम लालवानी, त्रिलोक वाधवानी, मनोज पंजवानी, दीपक विमला, दिनेश रामानी, किशोर पमनानी , नरेंद्र धनवानी, जेठालाल, किशोर नागमणि, सहज राम ,नारायणदास सबनानी, किशोर रूपचंदानी , शंकर चुकानी, लकी सुंदरानी , पिंकेश मोटवानी आदि समाज के अन्य सदस्य एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

शिविर
सुबह 10 बजे शिविर हुआ शुरू, कतार के बाद भी मरीज आते रहे

सिंधी कॉलोनी स्थित सिंधी धर्मशाला में निशुल्क नेत्र शिविर लगाकर मरीजों का किया चेकअप तो वही विधायक शशांक भार्गव ने भी कराई आंखें चेक।

अस्पताल का मॉड्यूलर नेत्र ऑपरेशन थियेटर हुआ शुरू पहले दिन हुईं तीन सर्जरी

अब जिले के लोगों के लोगों को आंखों के जटिल ऑपरेशन के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। कल्चर रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद आधुनिक उपकरणों से लेस जिला अस्पताल का मॉड्यूलर नेत्र ऑपरेशन थियेटर गुरूवार से शुरू कर दिया गया है। नव निर्मित जिला चिकित्सालय के नेत्र रोग विभाग में पहला आंखों का ऑपरेशन गुरुवार को हुआ। इस आपरेशन थियेटर में पहली मोतियाबिंद सर्जरी जिला अस्पताल के नेत्र सर्जन डॉ. आरके साहू ने की। डॉ. साहू ने मोतियाबिंद की यह सर्जरी शिक्षक कॉलोनी मोहन गिरी निवासी रानी बाई की है। अपनी आंख का सफल ऑपरेशन होने के बाद रानीबाई ने बताया का कहना था कि वे आपरेशन के लिए पहले भोपाल जाने वाले थे। सिविल सर्जन डॉ. संजय खरे ने बताया कि पहले दिन ही नेत्र विभाग में कुल तीन कृत्रिम लैंस प्रत्यारोपण (मोतियाबिंद सर्जरी) किए गए हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना