60 लाख रु. में बन रही 1 किमी लंबी सड़क डामरीकरण के 12 घंटे में ही आ गईं दरारें

Vidisha News - प्रधानमंत्री सड़क निर्माण में ठेकेदारों की मनमानी किस कदर चल रही है। इसका नजारा मुगलसराय रोड से कंसी गांव को जोड़ने...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:25 AM IST
Sironj News - mp news 60 lakhs 1 kilometer long road formation in the 12 hours of dumping of cracks
प्रधानमंत्री सड़क निर्माण में ठेकेदारों की मनमानी किस कदर चल रही है। इसका नजारा मुगलसराय रोड से कंसी गांव को जोड़ने वाली 1 किमी लंबी सड़क पर दिखाई दे रहा है। गांव के लोग ऐतराज जताते रहे लेकिन ठेकेदार ने मजबूत बेस वर्क के ही सड़क पर डामरीकरण कर दिया। यह डामर 12 घंटे में ही दरक गया है।

मुख्य सड़क से ग्रामीण अंचल को जोड़ने वाली प्रधानमंत्री सड़क के निर्माण में ठेकेदारों का लापरवाही भरा रवैया खत्म नहीं हो पा रहा है। ठेकेदार नियमों को एकतरफ रख कर सड़क निर्माण कर रहे हैं। इसी तरह का नजारा मुगलसराय रोड से कंसी गांव के मध्य बन रही एक किमी लंबी प्रधानमंत्री सड़क पर दिखाई दे रहा है।

इस सड़क पर निर्माण एजेंसी द्वारा मंगलवार रात में ही डामर का फाइनल कोट किया गया था और सुबह होते ही सड़क में दरारें दिखाई देने लगी है। सड़क के साइड के हिस्सा का हिस्सा अभी से टूटने लगा है। सड़क की दुर्गती को लेकर ग्रामीणों में गहरी नाराजगी व्याप्त है। उन्होंने सोमवार को ही अपना गुस्सा दिखाया। दरकती सड़क दिखाते हुए ग्रामीण गेंदालाल राजपूत, मुरारीलाल राजपूत, मेमूलाल राजपूत, पप्पू सिंह तथा मलखान सिंह ने बताया कि करीब डेढ़ महीने से ठेकेदार ने सड़क निर्माण शुरू किया था। सड़क का बेस वर्क इतना कमजोर है कि डामर की परत डालते ही दरकने लगी है। ठेकेदार ने बेस वर्क में एक बार भी न तो रोलर का उपयोग किया और नही पानी डाला। जबकि गांव में पर्याप्त पानी है। हमारा गांव सिरोंज नगर से 20 किमी दूर है। इस कारण अधिकारी सड़क की सुध नहीं ले रहे।

बोर्ड पर अंकित निर्देशों का पालन ही नहीं किया: प्रधानमंत्री सड़क निर्माण के पहले जो निर्माण स्थल पर जो बोर्ड लगाया जाता है। वह बोर्ड भी यहां लगा है। बोर्ड पर उल्लेखित जानकारी के अनुसार सड़क का निर्माण चार चरणों में पूर्ण होना था। जिसमें मिट्टी, मुरम, डब्ल्यूबीएम और डामर के कार्य का उल्लेख है।

ग्रामीणों के मुताबिक ठेकेदार ने इनमें से एक भी चरण में नियमों का पालन नहीं किया। हालात यह है कि गांव में बन रही दो पुलियाओं पर तीन दिन से तराई नही होने की वजह से उनकी सीमेंट भी उखड़ने लगी है।

सड़क में पड़ी दरार के कारण ग्रामीणों में रोष, कहा-मनमानी पर लगे रोक

मुगलसराय रोड से कंसी के बीच बनाई जा रही प्रधानमंत्री सड़क का घटिया निर्माण किया जा रहा है।

निर्माण कार्य से पूर्ण ही काट दिए कई पेड़

निर्माण एजेंसी ने निर्माण कार्य के पूर्व गांव की ही एक सड़क पर लगे कई पेड़ यह कह कर काटे थे कि यहां पर सड़क निर्माण होगा। अब जब निर्माण कार्य पूर्ण होने को है तो वह उस हिस्से पर काम ही नहीं कर रहा। ग्रामीण बाबूलाल ने बताया कि जब निर्माण करना ही नहीं था तो हमारे बेशकीमती पेड़ काटने की क्या जरूरत थी। कई पेड़ तो वर्षाे पुराने थे।

29 अगस्त 2018 को शुरू हुआ था निर्माण

बोर्ड पर अंकित जानकारी के अनुसार एक किमी लंबी इस सड़क का निर्माण मेसर्स आरआर रघुवंशी द्वारा किया जा रहा है। सड़क निर्माण के लिए 60 लाख 46 हजार रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। 29 अगस्त 2018 को सड़क निर्माण शुरू हुआ है।

सड़क पूरी तरह गुणवत्ता वाली है


X
Sironj News - mp news 60 lakhs 1 kilometer long road formation in the 12 hours of dumping of cracks
COMMENT