86 जोड़ों ने लगाए सात फेरे तो 86 युगलों ने कहा-कुबूल है

Vidisha News - मुख्यमंत्री सर्वधर्म विवाह सम्मेलन में यहां मेला ग्राउंड में आयोजित सम्मेलन में 172 जोड़ों के विवाह संपन्न कराए...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:20 AM IST
Kurwai News - mp news 86 couples engaged in seven rounds 86 couples said kubul
मुख्यमंत्री सर्वधर्म विवाह सम्मेलन में यहां मेला ग्राउंड में आयोजित सम्मेलन में 172 जोड़ों के विवाह संपन्न कराए गए। आयोजन में पहुंचे क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने शासन द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं भी मुहैया कराईं। इस मौके पर वर-वधुओं को क्षेत्र के विधायक हरिसिंह सप्रे, एवं जनपद अध्यक्ष पी.एन.तिवारी, नपा अध्यक्ष हसरूद्धीन खान ने मंच से सं‍बोधित करते हुए कहा कि योजना में राशि दोगुनी होने से बढ़ाई गई राशि प्रत्येक जोड़े में कन्या के खाते में 48 हजार रूपया सीधे जमा करवाए जा रहे हैं। इस मौके पर एसडीएम जी.एस.वर्मा, जनपद पंचायत के सीईओ विजयकुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आयोजन में 86 जोड़ों के विवाह वैदिक रीति से संपन्न करवाए गये हैं, वहीं 86 जोड़ों के निकाह संपन्न हुए हैं. प्रत्येक जोडे को मंच से विवाह प्रमाण पत्र भी आयोजन के समापन से पूर्व प्रदान किए गए।

सर्वधर्म विवाह सम्मेलन के इस आयोजन में जहां ग्रामीण अंचल से ट्रैक्टर ट्रॉलियों में ग्रामीण बारात के रूप में पहुंचे, वहीं मेला ग्राउंड कुरवाई तथा ग्राम जोंनाखेडी में यज्ञ के आयोजन के मध्य संपन्न हुए कुल 86 जोड़ों के विवाह वैदिक रीति से संपन्न करवाए गए। जोंनाखेडी ग्राम में कथा की पूर्णाहुति भी इस मौके पर संपन्न हुई। मेला ग्राउंड में वैवाहिक आयोजन पूर्ण व्यवस्थित ढंग से प्रत्येक जोड़े के लिए अलग मण्डप लगाकर संपन्न करवाया गया। आयोजन के दौरान पीने के पानी, तथा भोजन के पैकेट वितरण की व्यवस्था जनपद पंचायत के सचिवों द्वारा संभाली गई। वहीं सौहार्दपूर्ण से संपन्न हुए इस आयोजन के मध्य निकाह कार्यक्रम में 86 जोड़ों ने कहा कुबूल है। पूरे आयोजन की गरिमा व भव्यता उस समय और निखर आई जब क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने मंच से सभी जोड़ों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई।

आयोजन में व्यवस्था का मोर्चा संभाल रही नायब तहसीलदार अनामिका सर्राफ, नायब तहसीलदार ऋतु राय, महिला बाल विकास परियोजना प्रभारी मधु सक्सेना, सब इंस्पेक्टर उमाकांत मिश्रा एवं महिला पुलिस अधिकारियों की टीम मौजूद थी।

मुख्यमंत्री सर्वधर्म विवाह सम्मेलन में मेला ग्राउन्ड में आयोजित सम्मेलन में 156 जोड़ों के विवाह कराए गए।

X
Kurwai News - mp news 86 couples engaged in seven rounds 86 couples said kubul
COMMENT