पौधे लगाने के साथ उनकी देखरेख भी उतनी ही जरूरी: अग्रवाल

Vidisha News - गंजबासौदा| उदयपुर मार्ग स्थित वैष्णो श्री एजूकेशन कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित कर पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:21 AM IST
Ganjbasoda News - mp news along with planting the plants his care is equally important aggarwal
गंजबासौदा| उदयपुर मार्ग स्थित वैष्णो श्री एजूकेशन कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित कर पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम में मौजूद एसडीओपी ज्ञानप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि जीवन में अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाए जाने चाहिए, लेकिन पौधे लगाने मात्र से कुछ बदलाव नही होगा, इसलिए उनकी देखरेख करना भी बेहद जरूरी है ताकि वह वृक्ष का रूप ले सकें। वर्तमान समय में लोग पौधे तो लगा देते हैं, लेकिन उनकी देखरेख नहीं करते, जिसके चलते वह वृक्ष नहीं बन पाते।

सृष्टि सेवा समिति के रूपेश लाड़ ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश देते हुए कहा कि सभी को मिलजुलकर पर्यावरण को फिर से हरा भरा बनाने के लिए पौधे लगाना चाहिए। पौधे लगाए जाने के बाद उनकी सुरक्षा व देखरेख की जिम्मेदारी लेना चाहिए। पौधों की यदि 5-6 महीने देखरेख की जाए तो उसके बाद वह आसानी से बढ़ने लगते हैं। महाविद्यालय प्रबंधन समिति कोषाध्यक्ष धनराज सोनी ने बताया कि महाविद्यालय में शिक्षा के साथ साथ सामाजिक गतिविधियों का आयोजन भी लगातार किया जा रहा है ताकि विद्यार्थी शिक्षा के साथ साथ पर्यावरण, स्वच्छता को भी अपनी जिम्मेदारी समझें और अपने आसपास पौधे लगाएं व साफ-सफाई बनाए रखें। पौधारोपण कार्यक्रम के साथ ही पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड लगाए गए, ताकि मवेशियों से उन्हें बचाया जा सके। पौधे की देखरेख की जिम्मेदारी भी कॉलेज स्टाफ व विद्यार्थियों को सौंपी गई। इस मौके पर सुरेश अरोरा, सतपाल तनवानी, शैलेष तिवारी, कॉलेज संचालक प्रमोद शर्मा, गौरव साहू, कमल सिंह रघुवंशी, रंजना सिंह, संदीप दुबे, गोविंद कुशवाह, रूकमणि विश्वकर्मा सहित काफी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

X
Ganjbasoda News - mp news along with planting the plants his care is equally important aggarwal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना