अन्नकूट... छोले के पत्तों से बने दोना-पत्तलों का उपयोग कर दिया जागरूकता का संदेश

Vidisha News - गंजबासौदा| विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल द्वारा वार्ड क्रमांक 21 ईदगाह मार्ग स्थित गोशाला परिसर में अन्नकूट का आयोजन...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:46 AM IST
Ganjbasoda News - mp news annakoot a message of awareness made using two leaves made of chickpeas
गंजबासौदा| विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल द्वारा वार्ड क्रमांक 21 ईदगाह मार्ग स्थित गोशाला परिसर में अन्नकूट का आयोजन किया गया। अन्नकूट में भोजन प्रसादी वितरण करने के लिए सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के स्थान पर छोले के पत्तों से बने दोना पत्तल का उपयोग कर जागरूकता का संदेश दिया।

पॉलीथिन, प्लास्टिक से बने दोना, पत्तल, गिलास के उपयोग से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण के बारे में भी नागरिकों को बताया गया साथ ही कहा कि पूर्व में शादी समारोह सहित अन्य सामूहिक कार्यक्रम में भोजन के लिए छोला के पत्तों से बने दोना, पत्तलों का ही उपयोग किया जाता है, जिससे पर्यावरण प्रदूषित होने से बच रहा था, लेकिन धीरे-धीरे सिंगल यूज्ड पॉलीथिन का उपयोग बड़ा और यह परंपरा स्वत: समाप्त हो गई। जिसके चलते आज पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। छोला के पत्ते ग्रामीण अंचलों में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, यदि उनका उपयोग दोबारा चलन में लाया जाए तो पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है। साथ ही ग्रामीण युवाओं को रोजगार भी दिया जा सकता है। अन्नकूट के दौरान विहिप बजरंग दल कार्यकर्ताओं के साथ काफी संख्या में नागरिक शामिल हुए।

X
Ganjbasoda News - mp news annakoot a message of awareness made using two leaves made of chickpeas
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना