• Hindi News
  • Mp
  • Vidisha
  • Sironj News mp news by using less mobile and internet we can play our role in environmental protection

मोबाइल और इंटरनेट का कम उपयोग करके हम पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका निभा सकते हैं

Vidisha News - वन विभाग द्वारा आयोजित अनुभूति कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने जल, जंगल और पशु-पक्षियों से जुड़ी जानकारी हासिल की।...

Jan 18, 2020, 09:30 AM IST
Sironj News - mp news by using less mobile and internet we can play our role in environmental protection
वन विभाग द्वारा आयोजित अनुभूति कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने जल, जंगल और पशु-पक्षियों से जुड़ी जानकारी हासिल की। इस दौरान बच्चों को पर्यावरण संरक्षण का महत्व भी बताया गया।

स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के महत्व और उन्हें जंगल से जोड़ने के लिए वन विभाग द्वारा हर साल अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। सिरोंज वन विभाग द्वारा इस बार यह दो दिवसीय आयोजन लटेरी रोड पर स्थित पाटन गांव में स्थित नर्सरी में आयोजित किया गया। इस नर्सरी में सागौन के 10 हजार से अधिक वृक्षों की श्रृंखला के साथ ही आंवला और अन्य प्रकार के पौधे भी लगे हैं। जिसके चलते नर्सरी का सौंदर्य देखते ही बनता है। आयोजन के दूसरे दिन शुक्रवार को कन्या हासे स्कूल, उत्कृष्ट स्कूल और देवी टोरी हाईस्कूल के बच्चे सहभागिता करने पहुंचे। वन अधिकारियों ने बच्चों को नर्सरी का भ्रमण करवाने के उपरांत उन्हें पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी जानकारी दी। एसडीओ पंकज सिंह और रेंजर आरके अहिरवार के साथ ही उन्हें मास्टर ट्रेनर आरके खरे ने जल, जंगल और पशु-पक्षियों से जुड़ी तमाम जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तभी हम सुरक्षित रह सकेंगे। मोबाइल और इंटरनेट का कम उपयोग करके भी हम पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने बच्चों से अपने जन्मदिन और अन्य महत्वपूर्ण दिनों पर पौधरोपण करने का आव्हान भी किया। कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों को विभाग द्वारा बेग, पैड और पेन के साथ ही पशु-पक्षियों और पौधों की जानकारी देने वाले फोल्डर भी प्रदान किए गए।

वन विभाग द्वारा अायाेजित अनुभूति कार्यक्रम में स्कूली बच्चाें ने पाटन नर्सरी का भ्रमण किया।

X
Sironj News - mp news by using less mobile and internet we can play our role in environmental protection
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना