छठवीं से दसवीं तक के बच्चों को दी जाएगी योगासन, प्राणायाम और अंग्रेजी की शिक्षा

Vidisha News - गंजबासौदा| बरेठ रोड़ स्थित गायत्री मंदिर परिसर में गायत्री प्रज्ञापीठ की बैठक आयोजित की गई। बैठक में त्रैमासिक...

Dec 04, 2019, 08:25 AM IST
Ganjbasoda News - mp news children from sixth to tenth will be given yoga pranayama and english education
गंजबासौदा| बरेठ रोड़ स्थित गायत्री मंदिर परिसर में गायत्री प्रज्ञापीठ की बैठक आयोजित की गई। बैठक में त्रैमासिक प्रगति की समीक्षा की गई, जिसमें समाज व लोक कल्याण की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई, साथ ही बाल संस्कार शालाओं के संचालक पर विचार विमर्श करते हुए निर्णय लिया गया कि आगामी 8 दिसंबर को नई शालाओं का शुभारंभ किया जाएगा। समिति सदस्यों ने बताया कि शालाओं में कक्षा 6 से 10 तक के छात्र-छात्राओं को योगासन, प्राणायाम सहित अंग्रेजी विषय की शिक्षा दी जाएगी। प्रतिदिन विद्यार्थियों को शाला में दो घंटे अध्ययन कराया जाएगा।

शालाओं का उद्देश्य यह है कि शालाओं के माध्यम से बच्चे योगासन व प्राणायाम के बारे में समझ सकें। जिससे वह मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत बन सके। वर्तमान समय में विद्यार्थी शिक्षा कार्य से फ्री होने के बाद अपना अधिक समय मोबाइल व टीवी में व्यतीत करते हैं। योगासन का महत्व पता न होने से वह इससे दूर हो रहे हैं। जबकि योगासन के नियमित अभ्यास से कई रोगों से लड़ा जा सकता है साथ ही शरीर स्वस्थ्य रहता है।

इस मौके पर अजय सिंह रघुवंशी, कैलाश नारायण शर्मा, गोविन्द माथुर, मधुलता पांडे, पुरुषोत्तम दसानिया, महाराज सिंह, मनोज गोयल, सुनीता माथुर, संगीता शर्मा, मुकेश पांडे सहित काफी संख्या में गायत्री प्रज्ञापीठ ट्रस्ट के सदस्य मौजूद थे।

गायत्री प्रज्ञापीठ के सदस्यों ने बाल संस्कार शालाओं के संचालन पर चर्चा की

X
Ganjbasoda News - mp news children from sixth to tenth will be given yoga pranayama and english education
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना