पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Vidisha News Mp News Children See Questions By Watching Pictures And Videos Of Archaeological Heritage

पुरातत्व धरोहरों के चित्र और वीडियो देख बच्चों ने बूझे सवाल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज प्रतियोगिता बुधवार को दो चरणों में रखी गई। पहले चरण में वस्तुनिष्ठ प्रतियोगिता और दूसरे चरण में मल्टी क्विज प्रतियोगिता हुई। वस्तुनिष्ठ प्रतियोगिता एसएटीआई कॉलेज में हुई, जिसमें 120 स्कूलों के 360 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में पहले 6 स्थान पर रहीं विजेता स्कूलों की टीमों के बीच द्वितीय चरण की मल्टी क्विज प्रतियोगिता जालोरी गार्डन में रखी गई।

केबीसी की तर्ज पर यह मल्टी क्विज प्रतियोगिता दस राउण्ड में रखी गई, जिसमें हर राउंड में कुल 6-6 प्रश्न टीमों से पूछे गए। इस दौरान बीच-बीच में अन्य विद्यार्थियों, दर्शकों, टीचरों से भी प्रश्न पूछे गए। इस प्रतियोगिता में प्रश्न पूछने की जिम्मेदारी डॉ. दीप्ति शुक्ला ने निभाई। खास बात यह है कि इस प्रतियोगिता में स्कूली बच्चों ने स्क्रीन पर दिखाए गए प्रदेश और जिले की पुरातत्व धरोहरों व पर्यटन स्थलों से जुड़े फोटो और वीडियो देखकर सवालों के तय समय में जवाब दिए।

135 अंकों के साथ हेडियोडोरस रही विजेता

मल्टी क्विज प्रतियोगिता में सर्वाधिक 135 अंक हासिल कर प्रथम स्थान पर हेलीडोरस (आचार्य विद्या बैली बासौदा) रही, जबकि 125 अंक के साथ द्वितीय स्थान पर मालादेवी (नवांकुर बासौदा) और 95 अंक के साथ तृतीय स्थान पर उदयगिरी ( डाल्फिन बासौदा) की टीम रही। जबकि तीन उप विजेता टीमों के 90 अंक हासिल कर उदयपुर (गर्ल्स हायर सेकेण्डरी जोहद) ने चौथा स्थान, 85 अंक प्राप्त कर चरणतीर्थ (सेन्ट आरएस बासौदा) ने पांचवा स्थान एवं छठवां स्थान बीजा मण्डल (गर्ल्स हायर सेकेण्डरी करारिया लश्करपुर) ने हासिल किया। प्रतियोगिता में प्रथम तीन विजेता टीमों को मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम की इकाइयों में दो रात-तीन दिन ठहरने के लिए कूपन और तीन उप विजेता टीमों को एक रात-दो दिन ठहरने के लिए निशुल्क कूपन पुरस्कार के रूप में दिए गए हैं।

पहले चरण में विजेता रहीं ये 6 टीमें पहुंची मल्टी क्विज प्रतियोगिता में

प्रथम चरण की प्रतियोगी परीक्षा में पहले छह स्थान पर आचार्य विद्या बैली बासौदा, सेन्ट आरएस बासौदा, डाल्फिन बासौदा, नवांकुर बासौदा, गर्ल्स हायर सेकेण्डरी करारिया लश्करपुर, गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल जोहद रहीं। इन विजेता स्कूलों की टीमों के बीच क्विज प्रतियोगिता कराई गई। इन टीमों को जिले की पुरातत्व धरोहर स्थलों के नाम दिए गए। मल्टी क्विज प्रतियोगिता में हेलियोडोरस (आचार्य विद्या बैली बासौदा), चरणतीर्थ (सेन्ट आरएस बासौदा), उदयगिरी ( डाल्फिन बासौदा), मालादेवी (नवांकुर बासौदा), बीजा मण्डल (गर्ल्स हायर सेकेण्डरी करारिया लश्करपुर), उदयपुर ( गर्ल्स हायर सेकेण्डरी जोहद) नाम से टीमों ने हिस्सा लिया।

खबरें और भी हैं...