खुद ठंडा पानी पी रहे, किसानों को गर्म पिला रहे, शर्म करो: एचडी वर्मा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:25 AM IST

Vidisha News - गर्म पानी, भोजन अाैर टायलेट देखकर सचिव पर भड़के कृषि मंडी उपसंचालक गंजबासौदा| कृषि मंडी में किसान संवर्धन योजना...

Ganjbasoda News - mp news drinking cold water itself keeping the farmers warm shame hd verma
गर्म पानी, भोजन अाैर टायलेट देखकर सचिव पर भड़के कृषि मंडी उपसंचालक

गंजबासौदा| कृषि मंडी में किसान संवर्धन योजना के तहत मिल रही सुविधाओं का जायजा लेने कृषि मंडी के एडिशनल डायरेक्टर एचडी वर्मा भोपाल से औचक निरीक्षण को आए। उन्होंने पुरानी मंडी प्रांगण में बने टायलेट को देखा। बदबू और गंदगी देख भड़क गए, बोले- क्या तुम भी ऐसे टायलेट का उपयोग करते हो। उसकी सफाई कराओ। नई मंडी प्रांगण में गर्मी के दौरान टैंकर में भरा पानी देखा बोले क्या यही पानी किसानों को पिलाया जा रहा है। शर्म करो खुद ठंडा पी रहे हो और किसानों को गर्म पिला रहे हो। ठंडे पानी की व्यवस्था कराएं।

वह उस स्थान पर भी गए जहां किसानों को सस्ती दर पर भोजन उपलब्ध कराया जा रहा था। भोजन खाया बोले इसकी क्वालिटी ठीक कराएं। इसके लिए राशि बढ़ाएं। अन्नदाता को भोजन अच्छा मिलना चाहिए। कृषि मंडी में व्यवस्थाओं को देख एडिशनल डायरेक्टर ज्यादा खुश नजर नहीं आए।

आरओ बंद पड़ा, होटलों पर पानी पीने को मजबूर किसान

इधर व्यापारियों का कहना है सचिव को नए प्रांगण या पुराने प्रांगण में व्यवस्थाओं का जायजा लेते कभी नहीं देखा जाता। इसका एक उदाहरण दो साल पहले किसानों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए लाखों रुपया खर्च कर लगाया आरओ सिस्टम है। वह बंद पड़ा है किसान को आज तक एक बाटल पानी तक नहीं मिला। लाखों रुपया खर्च हो गए। वर्तमान में हालत यह है कि गेट पर सुरक्षा के लिए तैनात कर्मचारी होटलों पर पानी पीते हैं। उनको पेयजल तक उपलब्ध नहीं कराया जा रहा। फिर भी पेयजल की बाटलों के लंबे बिल भुगतान हो रहे हैं। इस मामले में मंडी सचिव दयाचंद जड़िया ने सिर्फ यही बताया कि एडिशनल डायरेक्टर किसान संवर्धन योजना की जानकारी लेने आए थे।

X
Ganjbasoda News - mp news drinking cold water itself keeping the farmers warm shame hd verma
COMMENT